NASA का टूटेगा रिकार्डः अरबपति जैरेड सहित 4 लोग निजी स्पेसवॉक के लिए अंतरिक्ष रवाना

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 04:39 PM (IST)

Washington: अमेरिका के फ्लोरिडा से मंगलवार को एक अरबपति और उनकी टीम ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी, जिसका उद्देश्य निजी तौर पर पहला स्पेसवॉक करना है। इस मिशन की अवधि पांच दिन होगी और इसमें शामिल हैं Shift4 के CEO जैरेड इसाकमैन, दो स्पेसएक्स इंजीनियर और एक पूर्व वायुसेना पायलट। यह मिशन खास इसलिए है क्योंकि इसमें पहली बार निजी नागरिक अंतरिक्ष में स्पेसवॉक करेंगे। हालांकि, वे स्पेस कैप्सूल से दूर नहीं जाएंगे। अब तक स्पेसवॉक केवल पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा किया गया है। इस मिशन का सबसे रोमांचक हिस्सा यह है कि टीम अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से भी ऊंची कक्षा में जाएगी, करीब 870 मील (1,400 किलोमीटर) की ऊंचाई तक, जो 1966 में नासा के प्रोजेक्ट जेमिनी द्वारा सेट किए गए रिकॉर्ड को भी तोड़ देगा।

PunjabKesari

इस ऊंचाई पर पहुंचने वाले केवल अपोलो मिशन के 24 अंतरिक्ष यात्री ही थे। इस स्पेसवॉक के लिए सभी यात्रियों ने स्पेसएक्स द्वारा बनाए गए नए स्पेससूट पहने हैं, जो अंतरिक्ष के खतरनाक माहौल में उनकी सुरक्षा करेंगे। जैरेड इसाकमैन और स्पेसएक्स की सारा गिलिस बारी-बारी से कैप्सूल के बाहर निकलेंगे और अपने स्पेससूट्स का परीक्षण करेंगे। इस पूरे मिशन की सफलता स्पेसएक्स के लिए और निजी स्पेस यात्राओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो यह पहला मौका होगा जब निजी नागरिक स्पेसवॉक करेंगे, लेकिन वे कैप्सूल से दूर नहीं जाएंगे।

PunjabKesari

स्पेसवॉक को अंतरिक्ष यात्रा के सबसे जोखिम भरे हिस्सों में से एक माना जाता है। 1965 में सोवियत संघ द्वारा पहला स्पेसवॉक किया गया था, उसके बाद अमेरिका ने भी यह किया। आजकल अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर नियमित रूप से स्पेसवॉक होते हैं।  इस मिशन का अंत फ्लोरिडा के तट के पास पानी में उतरने के साथ होगा। मिशन से पहले इसाकमैन ने कहा कि उन्होंने इस उड़ान में कितना निवेश किया है, यह वह नहीं बताएंगे। स्पेसएक्स ने स्पेससूट के विकास और अन्य खर्चों के लिए इसाकमैन के साथ भागीदारी की थी। यह इसाकमैन द्वारा खरीदे गए तीन मिशनों में से पहला है, जो उन्होंने 2.5 साल पहले खरीदे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News