स्पेस एक्स ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजे कॉफी-आइसक्रीम और चूहे

Thursday, Jul 05, 2018 - 04:32 PM (IST)

इंरनैशनल डैस्कः स्पेस एक्स का कैप्सूल केप कनावेरल, फलोरिडा से लॉन्च होने के 3 दिन बाद अंतर्राष्ट्रीय  स्पेस स्टेशन में पहुंचा। स्टेशन अंतरिक्ष यात्री रिक्की आरनोल्ड ने एक बड़े से मशीनी हाथ के जरिए इस कैप्सूल को अपने पास खींचा।  कैप्सूल केप के जरिए स्पेस स्टेशन को अपना पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट, आइसक्रीम और एक जैसे दिखने वाले भूरे रंग के चूहे मिले। 6,000 पाउंड यानि 2,700 किलो की इस डिलीवरी में एक साईमन नाम का रोबोट है।

बास्केटबॉल से थोड़ा बड़ा ये रोबोट जर्मन स्पेस एजेंसी का है अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर गर्स्ट को उनके वैज्ञानिक प्रयोगों में मदद करेगा। साईमन का दिमाग समय-समय पर आईबीएम द्वारा अपडेट किया जाएगा ताकि उसकी क्षमता बढ़ती रहे। इसके साथ ही एक शोध के लिए एक जैसे दिखने वाले 20 चूहे भी स्पेस में भेजे गए हैं। इन चूहों पर शोध कर पता लगाया जाएगा कि स्पेस में रहने  कारण शरीर पर किस तरह के प्रभाव होते हैं।

ये शोध इसलिए किए जा रहे हैं क्योंकि कई स्पेस कंपनियां अंतरिक्ष में मंगल पर रहने के लिए वातावरण बनाने की कोशिश में जुटी हैं। इनके अलावा स्पेस में  फी, फ्रैश ब्लूबेरी और आइसक्रीम भी भेजी गई है। इस कैप्सूल के मिलने के बाद आरनोल्ड ने मिशन कंट्रोल को बताया कि वो आगे आने वाले हफ्तों के लिए बेहद उत्साहित हैं। वो अपने नए वैज्ञानिक प्रयोगों को करने के लिए तैयार हैं।
 

Tanuja

Advertising