शराब को स्पेस में ले जाने की तैयारी, अंतरिक्ष यात्री ले सकेंगे बीयर का मजा

Monday, May 14, 2018 - 02:51 PM (IST)

मेलबर्नः अब तक यही कहा जाता था कि शराब पीने के बाद इंसान आसमान में उड़ने लगता है और जन्नत की सैर करने लगता है लेकिन अब उसी शराब को इंसान सितारों की सैर करवाएगा। दरअसल, बहुत जल्द बीयर को अंतरिक्ष में ले जाया जाएगा और इसके लिए तैयारियां जारी हैं। अगर ऐसा हुआ तो अंतरिक्ष में जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स वहां भी बीयर का मजा ले सकेंगे।

इसके लिए एक विशेष प्रकार की बॉटल की डिजाइन तैयार की गई है जिसे ऑस्ट्रेलिया की दो कंपनियों ने बनाया है। इस बॉटल में पेसिव फीड सिस्टम का उपयोग किया गया है जो सतह के तनाव के माध्यम से बीयर को बॉटम से ऊपर तक लाएगा। दोनों कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जा रहा यह प्रोजैक्ट अपनी अगली स्टेज में है और कंपनियां इस बॉटल पर काम कर रही हैं जो माइक्रो ग्रैविटी बीयर बनाने में लगी है। इसके बाद इसे धरती पर ही पैराबोलिक फ्लाइट में टैस्ट किया जाएगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बीयर कंपनी 4 पाइन्स और स्पेस इंजीनियरिंग कंपनी सबेर ने मिलकर वॉस्टोक स्पेस बीयर बनाई थी।

इसका नाम उस व्हीकल के नाम पर रखा गया था जो 1961 में यूरी गागारिन को अंतरिक्ष में ले गया था। इसके बाद अब यह दोनों कंपनिया इस पर काम कर रही है। इन कंपनियों ने इस डिजाइन को वास्तविकता बनाने के लिए 1 लाख डॉलर का फंड एकत्रित करने का काम शुरू किया है।एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फंड का उपयोग बॉटल के इंडस्ट्रीयल डिजाइन को पूरा करने के लिए किया जाएगा। बता दें कि फिलहाल स्पेस में एल्कोहल सेवन को लेकर कठोर नियम हैं। नासा के वैज्ञानिक अतंरिक्ष में शराब नहीं पीते। इसे बनाने वालों के अनुसार यह रिसर्च सिर्फ इसलिए नहीं है कि बीयर का मजा लिया जाए, बल्कि यह जानने के लिए भी है कि माइक्रोग्रैविटी में पीने की आदतें कैसे प्रभावित होती हैं।

Tanuja

Advertising