दक्षिण कोरिया की राजनीति में नाटकीय मोड़, राष्ट्रपति ने लिया ये फैसला

Tuesday, Nov 29, 2016 - 06:23 PM (IST)

सियोलः दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून पद से इस्तीफा देने के लिए तैयार हो गई हैं। उन्होंने सारा भार संसद पर सौंप दिया है। संसद से उन्होंने यह तय करने को कहा है कि वह कब और कैसे इस्तीफा देंगी। पार्क की सहेली चोई सुन सिल और उनके दो सहयोगियों पर सरकारी प्रभाव के दुरुपयोग करने का आरोप है। इस मुद्दे पर देश में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। विपक्ष उनसे लगातार इस्तीफे की मांग कर रहा है। 

टेलीविजन पर मंगलवार को राष्ट्रपति पार्क ने कहा, 'मैं अपने भविष्य के बारे में सबकुछ संसद पर छोड़ दूंगी। इसमें मेरे कार्यकाल की अवधि कम करना भी शामिल होगा।' उनके इस नाटकीय मोड़ लेने से राजनीतिक संकट का समाधान का भार संसद पर आ गया है। अप्रैल में हुए चुनाव में पार्क की कंजरवेटिव पार्टी ने अप्रत्याशित रूप से बहुमत खो दिया था। इस कारण विपक्ष के साथ गठबंधन बनाना पड़ा था।

मुख्य विपक्षी डैमोक्रेटिक पार्टी ने पार्क की पेशकश ठुकरा दी। पार्टी ने इसे महाभियोग से बचने की एक चाल कहा है। पार्टी संसद में शुक्रवार तक महाभियोग लाना चाहती है।पार्क के इस्तीफा या संविधान कोर्ट द्वारा महाभियोग को बरकरार रखने की स्थिति में 60 दिनों के भीतर 5 वर्षो के लिए राष्ट्रपति नामित करना होगा। इस अवधि में अंतरिम के रूप में प्रधानमंत्री देश का नेतृत्व करेंगे।

Advertising