सियोल ने  दिसम्बर तक कोरियाई युद्ध समाप्त करने का रखा लक्ष्य

punjabkesari.in Monday, Jun 18, 2018 - 02:27 PM (IST)

सिओलः अमरीका के राज्य सचिव माइक पोंपियो के साथ टेलीफ़ोनिक वार्ता करने के बाद मीडिया से रूबरू हुई दक्षिण कोरिया  की विदेश मंत्री कांग क्यूंग व्हा ने सोमवार को कहा कि सिओल ने 6 दशकों से चले आ रहे कोरियाई युद्ध को इस साल के अंत तक समाप्त करने का लक्ष्य रखा है। व्हा ने यह भी कहा कि लेकिन इसके लिए योजना और तय समय में लचीलापन होना चाहिए।

 इस दौरान दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच चल रहे शांति समझौते पर जोर दिया। कांग क्यूंग व्हा ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने 27 अप्रैल को पनमुंजम में मून जे इन के साथ बैठक में 1950-53 कोरियाई युद्ध के औपचारिक समाप्ति के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। न्यूज एजैंसी योनहैप ने दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री के बयानों का उल्लेख करते हुए कहा कि "मुझे लगता है कि अमरीका और उत्तरी कोरिया को बातचीत और परामर्श के माध्यम से हल निकालने की जरुरत है। लेकिन इसके साथ ही ये भी जरुरी है कि इसकी योजना और समय की प्रकृति में लचीलापन हो।

बता दें कि कोरियाई युद्ध एक संधि के तहत समाप्त हुआ नाकि किसी शांति समझौते के तहत। दोनों कोरियाई देश अभी भी तकनीकी रूप से युद्ध की स्थिति में हैं। दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने आगे कहा कि उन्हें अगस्त महीने के शुरुआत में सिंगापुर में होने वाले आसियान क्षेत्रीय फोरम के दौरान अपने उत्तरी कोरियाई समकक्ष री योंग-हो के साथ वार्ता करने की उम्मीद है। कांग ने यह भी स्पष्ट किया कि ट्रंप और किम के बीच एक हॉटलाइन की स्थापना पर अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News