भ्रष्टाचार मामले में  पार्क बर्खास्त, नए राष्ट्रपति का चुनाव मई में

Thursday, Mar 16, 2017 - 12:49 PM (IST)

सियोलः साउथ कोरिया में 9 मई को नए राष्ट्रपति  के लिए चुनाव कराया जाएगा। योनहाप न्यूज एजेंसी ने इसकी जानकारी दी। बीते दिसम्बर से कार्यकारी राष्ट्रपति के तौर पर काम कर रहे पीएम ह्वांग क्यो आन ने पहले ही कह दिया है कि वो राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ेंगे। बता दें, पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन को पद से भ्रष्टाचार के आरोप में हटाने के बाद ये चुनाव कराए जा रहे हैं। पार्क के खिलाफ संसद में महाभियोग का प्रस्ताव पारित होने के बाद से ही पीएम ह्वांग कार्यकारी राष्ट्रपति हैं।

अब कोर्ट के फैसले मुताबिक, राष्ट्रपति  को पद से हटाए जाने के बाद 60 दिन के अंदर नया राष्ट्रपति चुनना है। इसके साथ ही आम चुनाव से करीब 50 दिन पहले अगली वोटिंग की तारीख का ऐलान करना होता है। प्लान के मुताबिक, इस हफ्ते सरकार राज्य सम्मेलन के जरिए सभी जगहों पर चुनाव की स्पष्ट तिथि की पुष्टि करेगा।  बीते शुक्रवार को देश की संवैधानिक अदालत ने साउथ कोरिया की राष्ट्रपति रहीं पार्क पर लगे महाभियोग को बरकार रखा और उन्हें पद से हटा दिया गया।  पार्क और उनके करीबियों पर करीब 500 करोड़ रुपए के भ्रष्टाचार के चार्ज लगे हैं और इस मामले में उनके अधिकार पहले ही छीन लिए गए थे।

पार्क साउथ कोरिया की पहली ऐसी लीडर हैं जिन्हें डैमोक्रेटिक तरीके से चुना गया और महाभियोग के चलते पद से हटाया गया। पार्क ग्वेन साउथ कोरिया की पहली महिला राष्ट्रपति रहीं। वो कोल्ड वॉर के वक्त तानाशाह रहे पार्क चुंग-ली की बेटी हैं।पार्क पर अपनी करीबी चोई सून-सिल के साथ कंपनियों को धमकाने और ठेके लेने का आरोप है। उनकी साथी सून-सिल पर सैमसंग और हुंडई समेत 51 कंपनियों से 400 करोड़ रुपए से ज्यादा की चंदा वसूली का आरोप है।  सून-सिल पर बिजनेस घरानों को धमका कर 81 करोड़ से ज्यादा के ठेके लेने के भी आरोप हैं। 


 

Advertising