दक्षिण कोरिया ने दी युद्ध की धमकी

Thursday, Jun 22, 2017 - 12:10 PM (IST)

सियोल: साउथ कोरिया की मिसाइल विरोधी रक्षा प्रणाली की साइट की जासूसी के लिए नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन द्वारा ड्रोन भेजने की पुष्टि होने के बाद साउथ कोरिया ने नॉर्थ कोरिया को सैन्य कार्रवाई की धमकी दी है। सियोल ने इसकी निंदा करते  इसे उकसाने वाली कार्रवाई करार दिया है।

साउथ कोरिया ने यह भी कहा कि अगर किम जोंग अपनी हरकतों से बाज नहीं आए तो उनकी सेना इसका जवाब देने को तैयार है। इस बीच दो अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि तानाशाह के परमाणु परीक्षण स्थल पर वृद्धि की गतिविधि का पता चला है, हो सकता है यह छठे परीक्षण की तैयारी का संकेत दे रहा हो। 

अधिकारियों का कहना है कि परीक्षण निश्चित रूप से अभी बहुत दूर हैं। इस महीने सैटेलाइट तस्वीरों को ऑबजर्वेशन ग्रुप 38 नॉर्थ ने प्रकाशित किया है। इसने पोंगगी-री साइट पर होने वाली गतिविधियों की पुष्टि हुई है, हालांकि इसके विश्लेषकों का कहना है कि साइट अभी भी स्टैंडबाय मोड में प्रतीत होती है। यदि एक परीक्षण किया गया था, तो यह किसी बड़े हमले का संकेत दे सकता है।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया था कि स्थिति तेजी से बिगड़ सकती है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तरी कोरिया को नियंत्रित करने के प्रयासों से काम नहीं किया। वहीं अमरीका के राष्ट्रपति ने बार-बार कहा है कि अगर चीन उत्तर कोरिया के मुद्दे को हल नहीं कर सका, तो हम करेंगे। 

Advertising