द.कोरिया से सबक ले दुनियाः 9786 मामलों के बाद बिना लॉकडाउन कोरोना पर ऐसे पाया काबू

Thursday, Apr 02, 2020 - 12:02 PM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस पर काबू पाने में दक्षिण कोरिया के प्रयासों से दुनिया को सबक लेना चाहिए। चीन के पड़ोसी इस देश दक्षिण कोरिया में संक्रमण फैलने के बाद जो कुछ हुआ, वह बहुत से देशों के लिए सबक हो सकता है। पांच करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले द. कोरिया में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 9 हजार 786 मामले सामने आए हैं। इनमें से 162 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5 हजार 408 लोग स्वस्थ होकर घरों को लौट चुके हैं।

 

दक्षिण कोरिया वह मुल्क है, जो देश में लॉकडाउन लगाए बिना संक्रमण पर काबू पाने में सफल हो रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यहां पर बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट (अब तक करीब 3 लाख) हुए। दक्षिण कोरिया में बहुत ज्यादा टेस्ट होने पर फरवरी में ही करीब 8 हजार मामले सामने आए। संक्रमितों की पहचान हो जाने पर संक्रमण को बड़े पैमाने पर फैलने से रोका जा सका।

 

साउथ कोरिया में संक्रमण की शुरुआत डाएगू शहर के शिनचोनची चर्च से हुई थी।  जब ज्यादातर देश कोरोनावायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे थे और दक्षिण कोरिया में संक्रमण के गिने-चुने मामले आए थे। ऐसे में दक्षिण कोरिया में पहले से  तैयारी और जागरूकता उनकी बेहतर समझ दिखाती है। 

 

शिनचोनची चर्च की एक महिला कोरोनावायरस के संक्रमण की चपेट में आई और उसकी पहचान नहीं हो सकी। इसके बाद वह महिला चर्च के 9 और 16 फरवरी को हुए समारोहों में शामिल हुई। इससे यहां संक्रमण के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत हुई। इससे पहले यहां संक्रमण के गिनचुने 20 मामले थे। इसके बाद चर्च के आसपास अचानक मामले बढ़ने लगे। यहां 2015 में मर्स (mers) का भी कहर फैला था।

Tanuja

Advertising