दक्षिण कोरियाई मीडिया ने गठबंधन को दी ‘ट्रंप खतरे’ की चेतावनी

Monday, May 01, 2017 - 05:00 PM (IST)

सोल: दक्षिण कोरिया की मीडिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों पर चल रहे तनाव के बीच अपने प्रमुख सहयोगी देश अमरीका के साथ गठबंधन पर मंडरा रहे ‘ट्रंप खतरे’ के प्रति आगाह किया है।   


दक्षिण कोरिया और अमरीका दोनों एक रक्षा समझौते से जुड़े हुए है और 28 हजार 500 अमरीकी सैनिक दक्षिण कोरिया में तैनात है। लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था कि परमाणु हथियार संपन्न देश उत्तर कोरिया से किसी भी तरह के खतरे से सोल को बचाने के लिए वहां लगाए जा रहे अमरीकी मिसाइल रक्षा तंत्र के लिए सोल को ‘एक अरब डॉलर’ का भुगतान करना चाहिए। इसके अलावा ट्रंप ने 5 साल पहले हुए द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते को ‘‘भयानक’’ करार देते हुए इसे ‘‘हिलेरी द्वारा किया गया स्वीकार नहीं करने योग्य समझौता’’ बताया और इस पर दोबारा बातचीत करने की बात की। ट्रंप की इस टिप्पणी से सोल स्तब्ध रह गया। 


साथ ही दक्षिण कोरिया के नेताओं ने टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड़)सिस्टम के लिए भुगतान करने की उनकी मांग को खारिज कर दिया। दक्षिण कोरिया के प्रमुख समाचार पत्र चोसन की आज पहले पेज की हेड़लाइन है ‘‘ट्रंप के बड़बोलेपन से कोरिया अमरीका गठबंधन का भविष्य अधर में’’इसके संपादकीय में कहा गया,‘‘ये एेसे मुद्दे हैं जो कि धन से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।’’ संपादकीय में आगे कहा गया कि,‘‘सोल को भविष्य के लिए विभिन्न सहायक योजनाएं तैयार रखनी चाहिए।’’एक अन्य समाचार पत्र जोंगअंग इबो ने ट्रंप प्रशासन पर भ्रम पैदा करने वाले और परस्पर विरोधी बयान देने का आरोप लगाया जिससे अराजक स्थिति पैदा हो गई है तथा यह द्विपक्षीय संबंधों के लिए ‘‘बड़ा झटका’’ है। 

Advertising