कुछ सीमा सुरक्षा चौकियां बंद करने पर सहमत हुए दक्षिण और उत्तर कोरिया

Tuesday, Aug 21, 2018 - 03:02 PM (IST)

सोलः उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक संबंधों में सुधार के संकेतों के बीच दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने आज संसद को बताया कि दोनों देश अपनी सीमा के पास की कुछ सुरक्षा चौकियां परीक्षण के आधार पर बंद करने पर सहमत हुए हैं। 

साल 1953 के कोरियाई युद्ध के अंत के बाद से कोरियाई प्रायद्वीप को विभाजित करने वाला गैर-सैन्यीकृत क्षेत्र, अपने इस नाम के बावजूद, धरती पर सबसे ज्यादा सुरक्षा वाला क्षेत्र है। इस क्षेत्र के दोनों तरफ बारूदी सुरंगें बिछी हुई हैं और कांटेदार बाड़ लगी हुयी हैं।  सोंग यंग-मू ने कहा कि दक्षिण कोरिया विश्वास बहाली उपायों के तहत करीब 10 सुरक्षा चौकियां बंद करने जा रहा है। 

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच अप्रैल में हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद विश्वास बहाली उपायों के तहत यह कदम उठाया जा रहा है। सोंग ने सांसदों को बताया कि इसका मतलब यह है कि हम पहले एक-दो सुरक्षा चौकियां हटाएंगे और फिर धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया भी ऐसे ही कदम उठाएगा।  सोंग ने कहा, ‘‘उत्तर और दक्षिण उन सीमा चौकियों को हटाने पर सहमत हुए हैं जो एक-दूसरे के बेहद करीब हैं।’

Isha

Advertising