चिली के जंगलों में लगी आग से तबाह हुआ शहर, करीब 1000 घर जलकर खाक(Pics)

Friday, Jan 27, 2017 - 11:36 AM (IST)

सैनटियागो:चिली के जंगलों में लगी अब तक की सबसे भयानक आग में सैंटा आेल्गा शहर जलकर खाक हो गया है और मृतकों की संख्या बढ़कर 10 तक पहुंच गई है। यह आग नवंबर से लगी हुई है।

अधिकारियों ने बताया कि चिली की राजधानी से 360 किलोमीटर दक्षिण में स्थित इस शहर में डाकघर,एक प्ले स्कूल और करीब एक हजार मकान जलकर खाक हो गए। जल चुके शहर के अवशेषों में एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया। करीब छह हजार निवासी शहर सुरक्षित रूप से शहर छोड़कर जा चुके हैं। मृतक व्यक्ति की पहचान नहीं हुई है। पड़ोसी तटीय शहर कॉन्स्टीट्यूशियन के मेयर कार्लोस वैलेंजुएला ने कहा,‘‘यह डर की अत्यधिक गंभीर स्थिति,कभी ना खत्म होने वाला एक बुरा सपना है। सब कुछ जल गया है।’’

कॉन्सेप्सियन प्रांत की गवर्नर एंड्रिया मुनोज ने कल बताया कि सैंटा आेल्गा से करीब 140 किलोमीटर दक्षिण में आग में जल चुके एक मकान से एक अन्य शव बरामद किया गया। अधिकारियों ने बाद में बताया कि पानी के एक टैंकर के पलट जाने से एक दमकलकर्मी की भी मौत हो गई। आग को काबू करने में लगे दर्जनों दमकलकर्मियों ने एक परिवार को बचाने के दौरान मारे गए अपने एक सहयोगी को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी। दो पुलिस अधिकारियों की भी कल मौत हो गई।तेजी से फैल रही आग में करीब 3,85,000 एकड़ जंगल जल चुका है। मध्य और दक्षिणी चिली में प्रचण्ड आग लगी हुई है। तेज हवाओं,गर्मी और लंबे समय से पड़े सूखे के कारण आग फैल रही है। आग पर काबू पाने में मदद के लिए अमरीका से बोइंग 747-400 ‘‘सुपर टैंकर’’ चिली पहुंच गया है। 

Advertising