ईराकः तल अफार जंग में फंसे 30 हजार लोग

Thursday, Aug 24, 2017 - 05:30 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः ईराकी सेना ने  तल अफार से आतंकवादी संगठन ISIS को खदेड़ने के लिएकार्रवाई तेज कर दी है।  संयुक्त राष्ट्र (UN) के मुताबिक तल अफार में हो रही लड़ाई के बीच करीब 30 हजार नागरिक वहां फंसे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ऐंतोनियो गुतेरस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि तल अफार शहर के दक्षिण और पूर्व में कुछ जगहों पर मानवीय सहायता दी जा रही है।

दुजारिक के मुताबिक UNकी शरणार्थी मामलों की एजैंसी (UNHCR) को आशंका है कि ईराकी नागरिकों का मानव ढाल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और भागने की कोशिश के परिणामस्वरूप गोलीबारी और हत्या हो सकती है। दुजारिक ने बताया कि UNHCR ने संघर्ष में लिप्त सभी पक्षों से अनुरोध किया है कि वे नागरिकों को संघर्षग्रस्त क्षेत्र छोड़ने दें और उन्हें सुरक्षा मुहैया करवाने दें। इससे पहले सोमवार को संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि आने वाले दिनों में हजारों नागरिक इस क्षेत्र को छोड़ जाएंगे। 

ईराकी बलों ने बुधवार को ISIS जिहादियों के गढ़ रहे तल अफार में तीन जिलों पर कब्जा कर लिया था। ईराक के मोसूल से ISIS को खदेड़ने और शहर को अपने कब्जे में लेने के एक महीने से भी ज्यादा वक्त के बाद ईराकी बलों ने तल अफार पर कब्जा करने के लिए रविवार को आक्रामक कार्रवाई शुरू की थी। ISIS के खिलाफ अभियान चलाने के लिए ईराकी सेना को अमरीकी नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन से समर्थन मिल रहा है। 

Advertising