नजारा देखने के चक्कर में ज्वालामुखी के 70 फुट गहरे गड्ढे में गिरा सैनिक

Monday, May 06, 2019 - 11:58 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हवाई में एक सैनिक ज्वालामुखी के 70 फुट गहरे गड्ढे में गिर गया। हादसा हवाई के किलौइआ वोल्कैनो में हुआ जहां यह सैनिक बेहतर नजारा देखने की कोशिश में रेलिंग पर चढ़ गया और अचानक गहरे गड्ढे में जा गिरा। सैनिक का नाम सामने नहीं आया है, लेकिन बताया गया है कि वह ओहू के स्कोफील्ड बराक्स का रहने वाला है। वह हवाई आईलैंड पर एक अभ्यास में हिस्सा ले रहा था।

स्थानीय अधिकारी के मुताबिक, घटना शाम के करीब 6.30 बजे घटी। एक प्रत्यक्षदर्शी ने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया, इसके बाद जवान को रेस्क्यू किया गया। बताया जाता है कि शख्स को ज्वालामुखी के गड्ढे से रात 9.40 बजे तक नहीं निकाला जा सका था जवान 300 फीट नीचे तक गिर सकता था, लेकिन एक किनारे पर टकराने की वजह से वह 70 फीट नीचे अटक गया था। शख्स को गड्ढे से निकालने के बाद एयरलिफ्ट करके हिलो मेडिकल सेंटर पहुंचाया गया ।

चीफ रेंजर जॉन ब्रोवार्ड ने एक बयान जारी कर कहा है कि विजिटर्स को सेफ्टी बैरिअर्स कभी नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है और लोगों की मौत भी हो सकती है। गौरतलब है कि किलौइआ वोल्कैनो में फिलहाल विस्फोट नहीं हो रहे हैं, लेकिन यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है। इस ज्वालामुखी ने एक साल पहले करीब 700 घर तबाह कर दिए थे।

Tanuja

Advertising