चीन में पुलिस ने सोला फाइड चर्च की सभा में मारा छापा,  200 ईसाई अनुयायी किए गिरफ्तार

Tuesday, Feb 06, 2024 - 06:21 PM (IST)

बीजिंगः चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत के डोंगान जिले में पुलिस ने मुडानजियांग शहर के जिंगलोंग टाउन के ज़ियाओटुआन गांव में ईसाई अनुयाइयों  के एक सभा स्थल पर छापा मारा और 200 ईसाई अनुयाइयों  गिरफ्तार कर लिया। विश्वासी सोला फाइड या "जस्टिफिकेशन बाय फेथ" नेटवर्क का हिस्सा हैं, जिसकी कहानी पहले "बिटर विंटर" में बताई गई है। "केवल विश्वास द्वारा औचित्य", पूरी तरह से," मार्टिन लूथर द्वारा सिखाया गया और अधिकांश प्रोटेस्टेंट द्वारा साझा किया गया एक धार्मिक सिद्धांत है।

 

चीन में सरकार द्वारा नियंत्रित थ्री-सेल्फ चर्च द्वारा लूथरन फॉर्मूले का विरोध किए जाने और कभी-कभी "प्रेम द्वारा औचित्य" द्वारा प्रतिस्थापित किए जाने के बाद यह रूढ़िवादी चर्चों के एक ढीले नेटवर्क के लिए एक रैली का नारा बन गया। जैसा कि "बिटर विंटर" को बताया गया है, हर महीने  700 किलोमीटर दूर ज़ियाओटुआन गांव में एक बड़ी सोला फ़ाइड पूजा सेवा आयोजित की जाती है, जिसमें आसपास के हेइलोंगजियांग काउंटियों और लिंकोउ और हैलिन जैसे शहरों और लगभग स्थित लियाओनिंग प्रांत के टीलिंग तक के विश्वासी शामिल होते हैं। स्थानीय ईसाई अनुयाइयों ने बताया कि उन्होंने छापे से दो दिन पहले पास में एक संदिग्ध कार खड़ी देखी थी। गाड़ी सुबह-सुबह आती थी और देर रात को जाती थी।

 

27 जनवरी को लगभग 13:00 बजे, विशेष सार्वजनिक सुरक्षा और स्थानीय पुलिस दोनों के लगभग 150 अधिकारियों ने सभा स्थल पर छापा मारा और लगभग 200 ईसाई अनुयाइयों को गिरफ्तार कर लिया। उन्हें तीन बड़ी बसों में ले जाया गया, जो गिरफ्तार किए गए सभी लोगों को ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं थीं। कुछ को कारों में भरकर ले जाया गया।  एक ग्रामीण ने "बिटर विंटर" को बताया यह एक बहुत बड़ा ऑपरेशन था। "यहां तक कि जब वे अपराधियों को गिरफ्तार करते हैं, तब भी हमने इतने सारे पुलिस अधिकारी कभी नहीं देखे हैं!"

 

Tanuja

Advertising