प्राकृतिक आपदा के बाद सोशल मीडिया हो रहा मददगार साबितः अध्ययन

Wednesday, Feb 20, 2019 - 01:52 PM (IST)

मेलबर्नः फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लैटफार्म किसी प्राकृतिक आपदा के बाद लोगों के स्वास्थ्य और कुशलक्षेम को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। यह दावा एक अध्ययन में किया गया है। न्यूजीलैंड के कैंटरबरी में 2010 और 2011 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद लोगों की मानसिक स्वास्थ्य और कुशलक्षेम संबंधी मदद करने के लिए ‘ऑल राइट?’ नाम का कुशलक्षेम अभियान शुरू किया गया था।

हेल्थ प्रमोशन इंटरनेशनल पत्रिका में छपी अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 85 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने फेसबुक पेज के अभियान पर देखी गई चीजों के परिणामस्वरूप कदम उठाए। कैंटरबरी यूनिर्विसटी में एसोसिएट प्रोफेसर एकांत वीर ने कहा कि सोशल मीडिया किसी समुदाय के साथ वार्तालाप का एक बड़ा मंच उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि ‘ऑल राइट’ अभियान ने जो दिया है, वह यह है कि यदि लोगों का रवैया सही हो तो लोगों के रोजमर्रा के अनुभवों और मंच पर आने वाले विशेष तथ्यों के चलते सोशल मीडिया एक अच्छी चीज साबित हो सकता है।

सर्वेक्षण में शामिल लगभग सभी लोग इस बात पर सहमत हुए कि फेसबुक पोस्ट मदद करने में सहायक साबित हुईं और उन्हें अपनी मदद करने के लिए चीजों के बारे में विचार दिए। वीर ने कहा, ‘‘फेसबुक पेज लोगों को उनके लिए अच्छी चीजें ही नहीं बताता, बल्कि इससे परे भी कई काम करता है। इसने लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और कैंटरबरी में लोगों की कुशलक्षेम में वृद्धि करने में मदद की।’’ टीम ने कहा कि शोध मानसिक स्वास्थ्य को मजबूती दिए जाने को रेखांकित करता है।

Tanuja

Advertising