खुल गया दुनिया के सबसे काले बच्चे का राज!, जानिए क्या है असलियत

Saturday, Oct 15, 2016 - 02:48 PM (IST)

लंदन: बीते दिनों से कई सोशल साइट्स पर एक काले बच्चे की फोटो वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे काला बच्चा है। लेकिन आखिरकार इस बच्चे की असलियत सामने आ गई है। दरअसल काला दिखने वाला यह कोई बच्चा नहीं, बल्कि पॉलिमर क्ले आर्ट से बनी एक डॉल है, जो ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay ने बतौर वैलेंटाइन गिफ्ट-पीस बेचा था। साइट पर 50 से 80 डॉलर (3 हजार से साढ़े पांच हजार रुपए तकरीबन) में आप इस तरह की डॉल्स को खरीद सकते हैं। इस बच्चे की फोटो देखने में इतनी असली लग रही थी कि इसे लिविंग बेबी मान लिया गया था।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी बच्चे का नाम दर्ज हो गया था
दरअसल सोशल मीडिया पर इसे दुनिया का सबसे काला बच्चा बताया जा रहा था। लोगों का कहना था कि इस बच्चे का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ है। इतना ही नहीं, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी बच्चे का नाम दर्ज हो गया था। हालांकि गिनीज बुक ने इस खबर को फर्जी करार दिया था। उसने कहा था कि हमने अपना ऑनलाइन डाटा जांच लिया है, हमें ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है।

इंटरनेट पर जारी है बहस
सोशल मीडिया पर आई इस काले बच्चे की फोटो को लेकर सबसे ज्यादा बहस छिड़ी हुई है। इंटरनेट यूजर्स इस बात पर बहस कर रहे हैं कि यह फोटो असली है या नकली। इसके अलावा इसी बच्चे की एक और फोटो भी आ चुकी है जिसमें वो एक गार्डन में खेल रहा है। इस फोटो को लेकर भी बहस छिड़ी हुई है। कहा जा रहा है कि कुछ दिन पहले जन्मा बच्चा इतने कम समम में इतना बड़ा कैसे हो सकता है।

Advertising