Bomb Cyclone US- अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर, 18 की मौत...लाखों घरों में बत्ती हुई गुल

Sunday, Dec 25, 2022 - 09:46 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई, लाखों घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की बत्ती गुल हो गई और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर लाखों लोगों के अंधेरे में रहने का खतरा पैदा हो गया है। इस 'बम चक्रवाती तूफान' ने बुफालो, न्यूयॉर्क में ज्यादा तबाही मचाई और तूफान के साथ ही बर्फीली हवाएं चली। आपात प्रतिक्रिया के प्रयास बाधित हुए और शहर का अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट भी बंद कर दिया गया है।

 

अमेरिका में अधिकारियों ने मौत की वजह तूफान की चपेट में आने, कार दुर्घटना, पेड़ गिरने और तूफान के अन्य असर को बताया है। बुफालो क्षेत्र में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई। न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि बुफालो नियागारा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सोमवार सुबह बंद रहेगा और बुफालो में प्रत्येक अग्निशमन ट्रक हिमपात में फंसा हुआ है। होचुल ने कहा, ‘‘चाहे हमारे पास कितने भी आपात वाहन क्यों न हो लेकिन वे इन स्थितियों से नहीं निकल सकते।'' बर्फीले तूफान, बारिश और कड़ाके की ठंड से मेन से लेकर सिएटल तक बिजली गुल हो गई है जबकि एक प्रमुख बिजली ऑपरेटर ने आगाह किया कि पूर्वी अमेरिका में 6.5 करोड़ लोग अंधेरे में रह सकते हैं।

 

पेन्सिलवेनिया स्थित पीजेएम इंटरकनेक्शन ने कहा कि बिजली संयंत्रों को बर्फीले मौसम में संचालन में दिक्कतें आ रही हैं और उसने 13 राज्यों के निवासियों को कम से कम क्रिसमस की सुबह तक के लिए बिजली संरक्षित करने के लिए कहा है। एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोनकार्ज ने कहा कि बुफालो के उपनगर चीकतोवामा में शुक्रवार को दो लोगों की उनके घरों में मौत हो गई क्योंकि आपातकर्मी वक्त पर उन्हें इलाज मुहैया कराने नहीं आ सके। उन्होंने कहा कि एक अन्य व्यक्ति की बुफालो में मौत हो गई और यह बर्फीला तूफान ‘‘हमारे समुदाय के इतिहास में सबसे भीषण तूफान'' हो सकता है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि शनिवार को बुफालो में 71 सेंटीमीटर तक बर्फ जम गई।

Seema Sharma

Advertising