टेप में एक साथ चिपके सांप व छिपकली, तस्वीर देख हर कोई हैरान

Tuesday, Mar 20, 2018 - 10:48 AM (IST)

कैनबराः प्लास्टिक के समान से जानवरों को नुक्सान पंहुचता है इसका ताजा उदाहरण सामने आया ऑस्ट्रेलिया  में जहां एक मामूली सा पेपर मास्किंग टेप एक सांप और छिपकली के लिए जानलेवा साबित हुआ। दरअसल एक सांप और छिपकली एक टेप पर चिपक गए। उन्हें रेस्क्यू करने वाले ग्रुप वायर्स नॉर्थन रिवर्स ने सोशल मीडिया पर लोगों से अपील की है कि कुछ भी बाहर फेंकते वक्त वो ध्यान रखें, क्योंकि ये जीव-जंतुओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

फेसबुक पर लोगों से अपील
ऑस्ट्रेलिया में वाइल्डलाइफ के लिए काम करने वाली संस्था वायर्स नॉर्थन रिवर्स ने फेसबुक पर लोगों से अपील की है बाहर कुछ भी नहीं फेंके। संस्था ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'जब हमें फोन आया कि एक सांप प्लास्टिक टेप में चिपक गया है तो हमें लगा कि वो भारी ड्यूटी प्लास्टिक टेप में फंसा होगा लेकिन हम ये देखकर चौंक गए कि वो एक आम से पेपर मास्किंग टेप में चिपका था। सबसे हैरानी की बात थी कि उसके साथ एक छिपकली भी चिपकी हुई थी।' टेप में चिपका सांप ड्वार्फ क्राउन स्नेक था जिसकी लंबाई 25 सेंटीमीटर तक हो सकती है। ये सांप ज्यादा जहरीले नहीं होते। 

संस्था के कर्मचारियों के लिए सांप और छिपकली को बचाना काफी मुश्किल था क्योंकि दोनों ही जीव काफी नाजुक थे। दो कर्मचारियों ने सांप के सिर को पकड़ा और पानी में टेप को भिगा कर उन्हें छुड़ाया गया। संस्था ने लिखा कि शुक्र है कि टेप पानी से निकल गया लेकिन अगर ऐसा नहीं होता, तो ये जानलेवा साबित हो सकता था। संस्था ने लोगों से अपील की है कि कूड़ा फेंकते वक्त वो अपनी जिम्मेदारियों का खयाल रखें।
 

Punjab Kesari

Advertising