बलूचिस्तान विस्फोट की इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

Saturday, Jul 14, 2018 - 12:24 AM (IST)

क्वेटा : पाकिस्तान के बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में शुक्रवार को एक चुनावी रैली में हुए आत्मघाती विस्फोट में बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) उम्मीदवार नवाबजादा सिराज राईसैनी सहित 70 लोगों की मौत हो गई और 120 से अधिक घायल हो गए। इस हमले की जिम्मेदारीरी इस्लामिक स्टेट (आईएस)ने ली है। आईएस की समाचार एजेंसी ‘अमाक’ने बताया कि दक्षिण पश्चिम पाकिस्तानन में चुनावी रैली के दौरान हुए आत्मघाती विस्फोट की जिम्मेदारी आंतकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट लेता है।

1000 से अधिक लोग थे रैली में शामिल
एजेंसी इस दावे के संबंध में कोई विवरण एवं साक्ष्य नहीं दिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के स्वदेश पहुंचने से पहले हुए विस्फोट से देश में तनाव का माहौल बना हुआ है। एक सप्ताह में चुनावी रैली पर यह तीसरा हमला है तथा एक माह में शुक्रवार को हुआ विस्फोट सबसे बड़ा है। बलूचिस्तान के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री फैज काकर ने रायटर को बताया कि विस्फोट में 70 लोग मारे गए हैं और 120 घायल हुए हैं। पुलिस ने इससे पहले कहा कि रैली में 1000 से अधिक लोग शामिल थे।

बीएपी के उम्मीदवार सिराज को लक्ष्य बनाकर किया गया हमला
आत्मघाती विस्फोट मस्तुंग से बीएपी के जिम्मेदारी सिराज को लक्ष्य बनाकर किया गया। सिराज बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाब असलम राईसनी के छोटे भाई थे। हमले में गंभीर रूप से घायल सिराज को चिकित्सकों ने क्वेटा भेजा जहां अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। शेष घायलों को जिला मुख्यालय के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बलूचिस्तान में पीएमएल-एन नेतृत्व गठबंधन से अलग होने के बाद बीएपी का गठन इस वर्ष मार्च में हुआ था। 

शुक्रवार से पहले बननू में खैबर पख्तून्खवा के पूर्व मुख्यमंत्री अकरम खान दुर्रानी के काफिले पर भी हमला किया गया। हालांकि वह सुरक्षित बच गए। इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई थी और 32 अन्य घायल हो गए थे। इसी तरह गुरुवार कीे रात खुजदार में भी पीएपी की चुनाव कार्यालय के पास विस्फोट में दो लोग घायल हो गए। 

shukdev

Advertising