राष्ट्रपति चुनाव में मुद्दा बनी ट्रम्प के हाथों की लंबाई और आकार

Saturday, Mar 05, 2016 - 02:36 PM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के प्रबल दावेदार डोनॉल्ड ट्रम्प के हाथों की लंबाई और आकार एक चुनावी मुद्दा बन गया है जो कई लोगों के लिए शर्मिंदगी और कई के लिए मजाक का विषय हो गया है ।   ट्रंप ने मिशिगन में सैकड़ों समर्थकों के बीच कहा, ‘‘मैं दिखाना चाहता हूं, आप जानते हैं कि मैं कितना अच्छा एथलीट हूं । मैं उन्हें अपने हाथों की लंबाई दिखाना चाहता हूं, कि मैं कैसे उन्हें पकड़ सकता हूं ।’’

ट्रंप ने रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार एवं फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो का जिक्र करते हुए यह बात की । रुबियो ने यह दावा करके विवाद छेड़ दिया है कि ट्रंप के हाथ छोटे हैं । रुबियो ने कहा, ‘‘क्या आपने उनके हाथ देखे हैं? और क्या आपको पता है कि छोटे हाथों वाले पुरूषों के बारे में क्या कहा जाता है? आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते ।’’ ट्रंप ने कल एक रैली में दर्शकों को अपने दोनों हाथ दिखाते हुए पूछा कि क्या ये छोटे हैं ।

रिपब्लिकन पार्टी में कई नेताओं ने राष्ट्र की राजनीतिक बहस को निचले स्तर पर लाने के लिए रुबियो की निंदा की है लेकिन रुबियो ने अपने बयान का बचाव किया । रुबियो ने एनपीआर को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह सही नहीं है । ट्रंप जितना असभ्य होना संभव ही नहीं है ।’’उन्होंने कहा कि ट्रंप ‘‘जाति के सभी लोगों को ही नहीं बल्कि महिलाओं और अल्पसंख्यकों और अक्षम लोगों का व्यक्तिगत अपमान’’ करते रहे हैं। 

Advertising