ब्लिंकन के होटल निकट मिसाइल हमला ! सायरनों से दहल गया तेल अवीव

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 03:01 PM (IST)

International Desk: अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US State Secretary Antony Blinken)  की इजराइल के शहर तेल अवीव (Tel Aviv) की यात्रा के दौरान बुधवार को पूरे शहर में सायरन की तेज आवाज सुनी गई और जिस होटल में वह ठहरे थे उसके ऊपर धुंए का गुबार देखा गया। संभवत: यह धुआं उस मिसाइल से निकला था जिसे मार गिराया गया था। ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल को हमास के खिलाफ अपनी हालिया सामरिक जीत के बाद एक ‘‘स्थायी रणनीतिक सफलता'' हासिल करने की जरूरत है। इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से क्षेत्र की अपनी 11वीं यात्रा के तहत इजराइल पहुंचे ब्लिंकन ने सऊदी अरब (Saudi Arabia) के लिए रवाना होने से पहले युद्ध को समाप्त करने और कई बंधकों को वापस लाने के लिए एक समझौते का आग्रह किया।

ये भी पढ़ेंः-अमेरिका में  मैकडोनाल्ड्स के फूड से 10 राज्यों में फैला संक्रमण, बर्गर खाने से एक की मौत व 49 लोग बीमार

हालांकि दोनों पक्ष अपनी-अपनी बात पर अड़े हुए हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास का नामोनिशान मिटाने और समूह द्वारा बंधक बनाए गए कई लोगों को छुड़ाने की कसम खाई हुई है। उधर, हमास का कहना है कि वह बंधकों को तभी रिहा करेगा जब स्थायी युद्धविराम, गाजा से इजराइल की पूरी तरह वापसी और फलस्तीनी कैदियों की रिहाई होगी। सात अक्टूबर, 2023 को हमास के नेतृत्व वाले चरमपंथी इजराइल की सुरक्षा में सेंध लगाकर देश के अंदर घुस आए थे।


दुनिया में सबसे अलग है अमेरिका की चुनाव प्रणाली ! बड़े जटिल व खास तरीके से चुना जाता अमेरिकी राष्ट्रपति, जानें कुछ खास बातें

हमास के इस हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातार आम नागरिक थे और 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इजराइल के हमले में 42,000 से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए हैं, जो चरमपंथियों और आम नागरिकों के बीच कोई अंतर नहीं करता। युद्ध ने गाजा के बड़े इलाकों को नष्ट कर दिया है और इसकी 23 लाख की आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं। व्यापार एवं विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने एक रिपोर्ट में कहा कि गाजा की तबाह अर्थव्यवस्था को युद्ध-पूर्व के स्तर पर लौटने में 350 वर्ष लग सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News