अमेरिका में सिख नेता ही निकला कैलिफोर्निया में  गुरुद्वारा जलाने की साजिश का आरोपी

Saturday, Mar 11, 2023 - 04:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के कैलिफोर्निया में गुरुद्वारा जलाने की साजिश का आरोपी एक सिख नेता ही निकला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  अमेरिका के सिख नेता राज सिंह गिल पर कैलिफोर्निया में गुरुद्वारे को जलाने की साजिश रचने का आरोप लगा है। उन पर कैलिफोर्निया के  ही सबसे बड़े सिख गुरुद्वारे के एक सदस्य को गोली मारने के लिए लोगों को पैसे देने का भी आरोप है।

 

राजसिंह गिल  कैलिफोर्निया के शहर बेकर्सफील्ड केर्न काउंटी नगर परिषद के पूर्व उम्मीदवार भी रहे हैं।  अमेरिका स्थित बेकर्सफील्ड डॉट कॉम ने बताया कि राज ने गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह जी खालसा दरबार और उसकी संपत्ति को जलाया । पुलिस के अनुसार, सिख नेता गिल को शनिवार को हिरासत में लिया गया था। हालांकि, रिकॉर्ड  के मुताबिक गिल को जेल से रिहा कर दिया गया है। नवंबर में हुए वार्ड 7 के चुनाव में गिल को 7 फीसदी से भी कम वोट मिले थे। गुरुद्वारे के एक बुजुर्ग सुखविंदर सिंह रंगी ने पुलिस को बताया कि गिल ने प्रार्थनाओं को बाधित करने और मण्डली के सदस्यों को धमकाया था।

 

पुलिस ने बताया कि गिल का कोई पुराना आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। सुखविंदर सिंह रंगी के अनुसार, गुरुद्वारे में टकराव आठ लाख अमेरिकी डालर के हिसाब को लेकर हुए विवाद के कारण शुरू हुआ। यह राशि मण्डली के सदस्यों द्वारा दान में दी गई थी। बेकर्सफील्ड पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार कर दिया कि गिल के कार्यों के पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

 

अधिकारी ने मामले की विस्तृत जानकारी नहीं दी। सिख बुजुर्ग रंगी के अनुसार, गिल ने दो हिस्पैनिक पुरुषों को मण्डली के कुछ नेताओं को मारने के लिए 10,000 अमेरिकी डॉलर की पेशकश की थी। उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकारी उन हमलावरों के दल से एक सदस्य ने दी है। पिछली बार चुनाव जीतने वाली और  दक्षिण गुरुद्वारे में जाने वाली नगर परिषद सदस्य मनप्रीत कौर ने कहा कि वह गिल के खिलाफ निरोधक आदेश  के बारे में जानती थीं लेकिन विवाद के कारणों को नहीं जानती थी। उन्होंने कहा कि यह वास्तव में दिल तोड़ने वाला है। यह भयावह है और मैं उम्मीद कर रही हूं कि समुदाय सुरक्षित रहे।

Tanuja

Advertising