रहस्य बना खेत में मिला 132 साल पहले लापता समुद्री जहाज (pics)

Thursday, Jun 22, 2017 - 04:35 PM (IST)

वॉशिंगटनः 132 साल पहले लापता समुद्री जहाज का एक खेत से मिलना किसी रहस्य से कम नहीं।  1988 में डेविड हॉले को कंसास शहर में एक बड़े खेत के बीचोंबीच 132 साल पहले गायब हुआ एक जहाज मिला था लेकिन कोई ये समझ नहीं पाया कि आखिर मक्के के खेत में इतना बड़ा जहाज पहुंचा कैसे? जहाज को देखने के बाद लोगों ने खुदाई शुरू की।

खुदाई के बाद उन्होंने जहाज के अंदर जाकर खोजबीन शुरू की। जहाज के अन्दर कई तरह के सामान थे जो बिल्कुल सुरक्षित थे। जहाज के बारे में पता करने पर उन्हें मालूम चला कि जहाज का नाम ग्रेट व्हाइट अरबिया था। जांच से पता चला कि ये जहाज 1856 में 200 टन सामान लेकर मिसौरी शहर से चला था। लेकिन बीच में चट्टान से टकराकर ये डूब गया था। इसे खोजने की काफी कोशिश की गई थी लेकिन पानी के साथ बहता ये जहाज गायब हो गया।


समुद्र में डूबने के बाद ये जहाज बहते हुए मिसौरी से कंसास पहुंच गया होगा। धीरे-धीरे पानी के अंदर ही इसपर मिट्टी की परत जमती गई होगी। इतने सालों बाद गर्मी की वजह से समुद्र का पानी सुख गया, जिसके बाद जमीन पर खेती होने लगी। ये जहाज मिसौरी से 200 टन सामान लेकर चला था। इसमें जूतों से लेकर बीज, शैम्पेन की बोतल और कई तरह के हथियार भी लदे हुए थे। 

सालों बाद जब खुदाई कर जहाज को बाहर निकाला गया, तो इसके अन्दर बोतलों में बंद बीज, कॉफी बीन्स, शैम्पेन की कुछ बोतल सुरक्षित मौजूद थे। सभी सामानों को बाद में लोगों के देखने के लिए प्रदर्शनी में भी लगाया गया था।

Advertising