हिंद- प्रशांत क्षेत्र को लेकर अमरीकी चिंता के बीच शी और मैटिस ने की बातचीत

Wednesday, Jun 27, 2018 - 09:49 PM (IST)

बीजिंग: हिंद - प्रशांत क्षेत्र में चीन के शक्ति प्रदर्शन करने को लेकर अमरीकी चिंताओं के बीच चीनी राष्ट्रपति शी चिंनफिंग ने अमरीकी के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से बुधवार को कहा कि दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों की अच्छी गति को अवश्य ही बनाए रखना चाहिए। 

पेंटागन प्रमुख ने शी से कहा ,‘‘ मैं यहां हमारे संबंधों को सही दिशा में ले जाने , सही दिशा में आगे बढ़ाने और आपके सैन्य नेतृत्व से विचार साझा करने के लिए यहां आया हूं। ’’ हालांकि, ‘ ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल ’ में दोनों नेताओं के बीच बैठक से पहले सैन्य और व्यापारिक संबंधों में बढ़ रहे तनाव के बारे में कुछ नहीं कहा गया। लेकिन मैटिस ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीपों का सैन्यीकरण करने को लेकर इस महीने की शुरूआत में चीन की तीखी आलोचना की थी। वहीं, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापारिक विवाद छेड़ दिया है। 

शी ने कहा, ‘‘ चीन और अमरीका के बीच संबंध विश्व के सबसे अहम द्विपक्षीय संबंधों में एक हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हाल के वर्षों में दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंधों की गति काफी अच्छी थी .... मैं उम्मीद करता हूं कि सैन्य संबंधों की यह गति जारी रहेगी।’’ मैटिस वीरवार सुबह तक चीन में अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे और इसके बाद वह सोल तथा टोक्यो के लिए रवाना हो जाएंगे।      

Pardeep

Advertising