शहबाज शरीफ ने जो बाइडेन को लिखा पत्र, जेल में कैद पाकिस्तानी महिला की रिहाई की मांग

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 05:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को पत्र लिखकर उस पाकिस्तानी महिला की रिहाई की मांग की है, जो आतंकवाद के आरोप में अमेरिका में 86 साल की जेल की सजा काट रही है। यह जानकारी इस्लामाबाद की एक अदालत में शुक्रवार को सरकारी वकील ने दी।

PunjabKesari

शहबाज शरीफ के पत्र की एक प्रति अदालत में पेश की गई, जहां अमेरिका में प्रशिक्षित तंत्रिका तंत्र विज्ञानी आफिया सिद्दिकी की बहन की याचिका पर सुनवाई चल रही थी। आफिया को 2010 में अमेरिकी नागरिकों की हत्या के प्रयास और अन्य आरोपों में दोषी ठहराया गया था।

PunjabKesari

आफिया का नाम तब चर्चा में आया, जब उसने अमेरिका छोड़ दिया और 11 सितंबर 2011 को हुए आतंकवादी हमलों के कथित साजिशकर्ता खालिद शेख मोहम्मद से शादी कर ली। 2008 में अफगानिस्तान में अमेरिकी अधिकारियों के साथ झड़प के दौरान वह घायल हो गई थी और कहा जाता है कि उसने अमेरिकी अधिकारियों पर गोली चलाई थी।

शरीफ के 13 अक्टूबर को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि आफिया ने अब तक 16 साल जेल में बिताए हैं और मामले को दया की नजर से देखने की आवश्यकता है। उन्होंने लिखा कि पिछले कुछ वर्षों में कई पाकिस्तानी अधिकारियों ने उसके स्वास्थ्य और उपचार को लेकर गंभीर चिंता जताई है, जिससे उसके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ा है। शरीफ ने बाइडन से अनुरोध किया कि आफिया की बहन की क्षमादान याचिका स्वीकार की जाए और मानवीय आधार पर उसकी रिहाई का आदेश दिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News