अब पाकिस्तान के बाहर नहीं जा सकेगे शरीफ और मरियम, विदेश यात्रा लगा प्रतिबंध

Tuesday, Jul 10, 2018 - 05:18 PM (IST)

लाहौरः वाले हैं। गौरतलब है कि एवेनफील्ड संपत्ति भ्रष्टाचार मामले में इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत ने कुछ ही दिन पहले शरीफ और मरियम को दोषी ठहराते हुए उन्हें क्रमश : 10 साल और सात साल की कैद की सजा सुनाई थी।

इस सूची में जिन लोगों का नाम डाल दिया जाता है , वे पाकिस्तान से बाहर नहीं जा सकते हैं। शरीफ और मरियम दोनों ही आजकल लंदन में हैं। वे वहां शरीफ की पत्नी कुलसूम नवाज की देखभाल कर रहे हैं , जो गले के कैंसर से पीड़ित हैं और दिल का दौरा पडऩे के बाद 14 जून से उन्हें वेंटीलेटर (जीवन रक्षक प्रणाली) पर रखा गया है।  

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि गृह मंत्रालय ने देश की भ्रष्टाचार रोधी संस्था - राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के अनुरोध पर नवाज शरीफ और मरियम नवाज के नामों को ईसीएल में डाल दिया है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के एक मामले में शरीफ और मरियम की दोषसिद्धि के बाद मंत्रालय ने ब्यूरो के अनुरोध पर विचार किया और उनके नाम ईसीएल में डाल दिए। ब्यूरो ने यह घोषणा पहले ही कर दी है कि देश के किसी भी हवाईअड्डे में पहुंचने पर शरीफ और मरियम को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इस बीच , ब्यूरो ने कार्यवाहक सरकार से अनुरोध किया है कि उसे एक हेलीकॉप्टर मुहैया किया जाए ,ताकि वह शरीफ और मरियम के शुक्रवार को लाहौर हवाईअड्डा आने के बाद उन्हें इस्लामाबाद ले जा सके। ब्यूरो के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों दोषियों को लाहौर से इस्लामाबाद तक सड़क मार्ग से ले जाने के लिए सुरक्षा का व्यापक इंतजाम करने की जरूरत होगी। इसलिए समस्याओं को टालने के लिए और दोनों लोगों को रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल ले जाने तथा उन्हें अदालत में पेश करने के लिए ब्यूरो को एक हेलीकॉप्टर मुहैया कराया जाना चाहिए। इस बीच , शरीफ ने कहा कि उन्हें जेल जाने का डर नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं कुछ न्यायाधीशों और सेना के जनरलों द्वारा पैदा किए गए डर से पाकिस्तान को मुक्त कराने के लिए वापस आ रहा हूं।  

Isha

Advertising