अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज को श्रद्धांजलि देने उमड़े हजारों लोग, ट्रंप के खिलाफ मुकदमा दर्ज (Pics)

Saturday, Jun 06, 2020 - 09:06 AM (IST)

लॉस एंजिलिस: अमेरिका में अश्वेत अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की निर्ममता की वजह से हुई मौत के बाद प्रदर्शन और शांतिमार्च के बीच 10वें दिन जॉर्ज के अंतिम संस्कार में नामचीन हस्तियां व हजारों लोग शामिल हुए। इस दौरान अमेरिकी नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले कई संगठनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ केस दर्ज कराया है। हिंसा प्रभावित कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस और सेन फ्रांसिस्को के कई हिस्सों से कर्फ्यू हटया गया।

अंतिम संस्कार के दौरान हजारों प्रदर्शनकारियों ने ब्रुकलिन ब्रिज से मैनहट्टन तक मार्च किया और सिएटल में सिटी हॉल के बाहर एकत्रित होकर प्रदर्शन किया। अंतिम संस्कार में जॉर्ज की पत्नी रॉक्सी और 6 साल की बेटी गियाना भी शामिल हुए। पुलिस ने ज्यादातर जगहों पर शांति से काम लिया, ताकि हिंसा न भड़के। इस दौरान लोग जॉर्ज के लिए न्याय की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे। इस बीच, लॉस एंजिलिस, फिलाडेल्फिया, अटलांटा और सिएटल में जहां बड़े मार्च और रैलियां हुईं वहीं, वाशिंगटन डीसी, पोर्टलैंड और ओरेगन में प्रदर्शन के बीच छुटपुट हिंसा भी हुई। 

अमेरिकी नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले कई संगठनों ने  ट्रंप के खिलाफ केस दर्ज कराया है। व्हाइट हाउस के सामने प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले और स्मोक बम छोड़े थे, जिसके बाद ट्रंप की खूब आलोचना हो रही है। ट्रंप जब व्हाइट हाउस के पास एक चर्च के सामने बाइबिल के साथ फोटो खिंचाने जा रहे थे तब यहां कई प्रदर्शनकारियों ने विरोध किया। उन्हें वहां से पीछे धकेलने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े, रबर की गोलियां और बल पूर्वक कार्रवाई की गईं।

कानूनविदों के एक समूह ने प्रदर्शनकारियों पर पुलिस बल प्रयोग की निंदा करते हुए कहा कि वे इसके खिलाफ कानून लाएंगे। गोंजालेज, डी-सैन डिएगो ने कहा कि शहर में कर्फ्यू तोड़ने वालों पर रबड़ की गोलियां चलाना कतई जायज नहीं है। श्रद्धांजलि सभा में उमड़ी भीड़ से फ्लॉयड के भाई टेरेंस फ्लॉयड ने कहा, ‘मेरे भाई के लिए आप सभी के प्यार को देखकर मैं ईश्वर का शुक्रिया अदा करता हूं। लेकिन पूरे देश में मुझे प्रदर्शनों पर तो गर्व है किंतु मैं तबाही को लेकर गर्व नहीं महसूस करता। मेरा भाई वैसा नहीं था। फ्लॉयड भगवान से डरने वाला परिवार है। हम लोगों को ईश्वर और शक्ति दे।’

प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में ’ब्लैक लाइव्स मैटर’, ’नस्लवाद अमेरिका की महामारी’ और ’पुलिस क्रूरता खत्म करो-हत्या बंद करो’ जैसे नारे लिखी हुईं तख्तियां उठा रखी थीं। इस बीच, विरोध प्रदर्शनों में 8 मिनट 46 सेकेंड का नारा खास रहा। अभियोजकों का कहना है कि फ्लॉयड के दम तोड़ने से पहले मिनियापोलिस के गोरे अधिकारी ने उसकी गर्दन पर इतने ही समय तक घुटना रखा था।

Tanuja

Advertising