सीरिया में ISIS के सीरियल आत्मघाती हमलों में 156 लोगों की मौत

Thursday, Jul 26, 2018 - 01:17 PM (IST)

बेरुतः सीरिया के दक्षिणी प्रांत में एक के बाद हुए 3 आत्मघाती हमलों में  150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई  । ये हमले आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने किए हैं। ये सीरिया में अब तक के सबसे घातक हमलों में से हैं। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि ये हमले मुख्य तौर पर सरकार द्वारा अधिकृत दक्षिण प्रांत सुवैदा के कई इलाकों में किए गए। इस प्रांत के उत्तरपूर्वी क्षेत्र में ISIS की मौजूदगी है। 

इन हमलों से पहले पिछले हफ्ते सुवैदा के पड़ोसी इलाके में ISIS लड़ाकों को खदेड़ने के लिए सरकार की ओर से लड़ रहे रूस समर्थित बलों ने घातक हमले किए थे। इस्लामिक स्टेट ने यह कहकर इन हमलों की जिम्मेदारी ली है कि खलीफा के सैनिकों ने सुवैदा शहर में सीरियाई सरकार के ठिकानों और सैन्य चौकियों पर हमला किया और फिर खुद को उड़ा लिया। ब्रिटेन की ऑब्जर्वेटरी ने बताया कि 3  आत्मघाती हमलावरों ने सुवैदा शहर में खुद को उड़ा लिया जबकि अन्य हमले उत्तर और पूर्वी हिस्से में हुए। बाद में शहर में एक अन्य आत्मघाती विस्फोट भी हुआ।

ऑब्जर्वेटरी के प्रमुख रमी अब्देल रहमान ने बताया, 'इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने प्रांत के पूर्वोत्तर हिस्से को दहला दिया और निवासियों को उनके घर में ही मार डाला।' आब्जर्वेटरी ने बताया कि आत्मघाती विस्फोटों और हमलों में 62 नागरिकों समेत 156 लोग मारे गए। मरने वालों में 94 लोग सरकार समर्थित लड़ाके थे जिनमें से ज्यादातर ने अपने गांवों की रक्षा करने के लिए हथियार उठाए थे। अब्देल ने बताया कि 2011 में युद्ध शुरू होने के बाद से यह सीरिया पर हुए घातक हमलों में से एक था। इस हिंसा में आत्मघाती हमलावरों समेत 30 आईएस लड़ाके भी मारे गए।


 

Tanuja

Advertising