सर्बिया ने रोकी कोसोवो  जा रही ट्रेन

Sunday, Jan 15, 2017 - 05:57 PM (IST)

बेलग्राद : सर्बिया की राजधानी बेलग्राद से कोसोवो के लिए जा रही एक सर्बियाई ट्रेन को वहां उत्पन्न तनाव के चलते सीमा पर पहुंचने से पहले ही रोक दिया गया। कोसोवो पहले सर्बिया का प्रांत था।  इस ट्रेन को राष्ट्रीय रंगों, चित्रकारी और राष्ट्रवादी नारों से सजाया गया था।  18 वर्ष पहले हुए भीषण युद्ध के बाद राजधानी बेलग्राद से कोसोवो तक अपनी पहली रेल सेवा को फिर से बहाल करने की मुहिम के तहत सर्बिया ने इस ट्रेन की संकल्पना की। 

इसी युद्ध के कारण कोसोवो आजादी की दिशा में आगे बढ़ा था।  बहरहाल, कोसोवो ने इस योजना को उकसावे से भरा और क्षेत्रीय अखंडता को क्षति पहुंचाने का एक प्रयास बताते हुए इसकी निंदा की। राष्ट्रपति हाशिम थासी ने कोसोवो की संप्रभुता बनाए रखने के लिए अपने अधिकारियों से ट्रेन रोकने के लिए हर जरूरी उपाय करने को कहा।  मध्य बेलग्राद से कल रवाना होने के कई घंटों बाद सर्बिया के प्रधानमंत्री एलेक्जंडर वुसिस ने बताया कि हमले की आशंका के मद्देनजर कोसोवो की सीमा से पहले दक्षिण पश्चिम सर्बिया में ट्रेन को रोकने का आदेश दिया था।

वुसिस ने बेलग्राद में एक संवाददाता सम्मेलन में कोसोवा सरकार पर देश के उत्तरी क्षेत्र में ‘‘व्यापक संघर्ष को उकसाने के लिए’’ पुलिस इकाई भेजने का आरोप लगाते हुए कहा  कि सर्बिया शांति चाहता है, कोसोवो में सर्बिया के लोगों पर हमला करने की कोशिश न की जाए क्योंकि सर्बिया इसकी बिल्कुल इजाजत नहीं देगा।’’  कोसोवो में अधिकतर जातीय अल्बानियाई नागरिक हैं। अधिकतर सर्बियावासी इसे अपनी मातृभूमि और अपनी संस्कृति का उद्गम स्थल मानते हैं। 

Advertising