पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं, हाथ में बंदूक लेकर चुनाव RO कार्यालय में घुसा कमांडर: Video Viral

Saturday, Feb 10, 2024 - 10:52 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पा रहा है। फिलहाल वोटों की गिनती जारी है। नवाज ने किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण गठबंधन सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी दलों से हाथ मिलाने का आह्वान किया है। उधर, इमरान खान की पार्टी ने भी अपने दम पर सरकार बनाने का दावा किया है।

वहीं सोशल मीडिया पर वोटों की गिनती में गड़बड़ी का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें आईएसआई का सेक्टर कमांडर बाएं हाथ में बंदूक लेकर चुनाव आरओ कार्यालय में घुस गया और नतीजों पर नियंत्रण करने के बजाय पहले वीडियो रिकॉर्डिंग बंद करने को कहा।

इसके साथ ही वहां मौजूद अधिकारियों ने कहा कि किसी भी वर्दीधारी सैनिक या नाविक को कभी भी मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि सैन्य कर्मियों को भी नागरिक कपड़ों में मतदान करने जाना चाहिए। केवल पुलिस को, नागरिक कर्मियों के आदेश के तहत, चुनावों की सुरक्षा करनी चाहिए।

उधर, पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के बाद धीमी गति से जारी मतगणना की प्रक्रिया शनिवार को पूरी होने के करीब है लेकिन किसी भी राजनीतिक दल को स्पष्ट बहुमत मिलता प्रतीत नहीं हो रहा और नकदी संकट से जूझ रहे देश में राजनीतिक स्थिरता अब भी पूरा न होने वाला सपना लग रही है।

 उम्मीदवार की मौत
नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं।

नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी। आम चुनावों के लिए मतदान बृहस्पतिवार शाम पांच बजे समाप्त हुआ था और इसके तुरंत बाद मतों की गणना शुरू हो गई। उम्मीद थी कि मतगणना के परिणाम शुक्रवार सुबह तक उपलब्ध हो जाएंगे लेकिन परिणाम की घोषणा में देरी के बाद मतों में हेर-फेर किए जाने की आशंका को बल मिला।
 
पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की 250 सीट पर मतगणना पूरी हो चुकी है और निर्दलीय उम्मीदवारों ने सर्वाधिक 99 सीट जीती हैं। इनमें से अधिकतर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित हैं।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 71, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 53 सीट और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीट पर जीत हासिल की है। निर्दलीय उम्मीदवार भले ही खान की पार्टी के समर्थन से चुने गए हैं लेकिन वे किसी भी दल में शामिल हो सकते हैं, जिसके कारण अस्थिरता की आशंका है। पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ ने शुक्रवार शाम को घोषणा की थी कि वह गठबंधन सरकार बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर रहे हैं, लेकिन भविष्य की रूपरेखा सामने आने में कई दिन लग सकते हैं।

Anu Malhotra

Advertising