हांगकांगः हफ्ते में दूसरी बार मिला WW-II का खतरनाक बम, दहशत में खाली कराया शहर (photos)

Saturday, May 12, 2018 - 11:15 AM (IST)

 बैंकाकः हांगकांग में 450 किलो बम बरामद होने से दहशत फैल गई। बम सैकेंड वर्ल्ड वॉर (WW-II)  के समय का बताया जा रहा है। एक लंबे ऑपरेशन के बाद हांगकांग पुलिस के बम निरोधक दस्ते ने बम को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया। यह भारी भरकम बम वान चाई जिले के एक व्यस्त कमर्शियल इलाके की एक निर्माणाधीन जगह पर बुधवार को मिला था। इसके बाद शहर से 4 हजार से ज्यादा लोगों को हटा सड़कों की घेराबंदी कर ली गई। बम निरोधक विशेषज्ञों ने सारी रात काम करके इस बम को बेअसर किया।

एक हफ्ते के भीतर यह दूसरी बार है जब हांगकांग में विश्व युद्ध के समय का बम मिला है। इसी इलाक़े में ऐसा ही एक बम शनिवार को निष्क्रिय किया गया था। अमरीका में बना यह 'एन-एम65' बम दूसरे विश्व युद्ध के समय जापान अधिकृत हांगकांग पर गिराया गया था। जिस जगह यह बम मिला वहां कभी ब्रिटिश कॉलोनी हुआ करती थी, जिस पर 1941 से 1945 तक जापानी सेनाओं ने क़ब्ज़ा कर रखा था। 

बम निरोधक दस्ते के अधिकारी एलिक मैकव्हर्टर ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि बम को फ्यूज करने वाला सिस्टम बुरी तरह क्षतिग्रस्त था और उसकी स्थिति ऐसी थी कि बम डिफ्यूज करने वाले यंत्र को वहां तक पहुंचाना मुश्किल था। लिहाजा गुरुवार को स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 8 बजे, बम निरोधक दस्ते ने बम के खोल में एक बड़ा छेद किया, ताकि उसके भीतर के विस्फोटक को नष्ट किया जा सके। भीतर के विस्फोटक को नष्ट करने के बाद बम को क्रेन के जरिये वहां से उठाया गया। यह ऑपरेशन 24 घंटे चला। मैकव्हर्टर के मुताबिक बम निरोधक ऑपरेशन गंदे, मुश्किल और खतरनाक होते हैं।  

Tanuja

Advertising