Experts की चेतावनीः यूरोप में कोरोना का आएगा दूसरा दौर, पहले से ज्यादा होगा भयावह

Thursday, May 21, 2020 - 04:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 3.24 लाख से ज्यादा की मौत हो गई है और संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार पहुंच गई है। दुनिया में वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में अब भी कोरोना का प्रकोप जारी है। यहां अब तक मृतकों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है और देश में अब तक 15 लाख 27 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। कोरोना संकट के बाद कई देशों ने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर दिया है।

 

इस कड़ी में यूरोपीय देश इटली और ग्रीस का नाम आगे है। दोनों ही देशों ने आने वाले दिनों में अपने यहां हवाई उड़ानों को मंजूरी दी है। इटली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के अनुसार यहां में सभी एयरपोर्ट 3 जून से खोल दिए जाएंगे। इसी तरह से ग्रीस अपने टूरिज्म इंडस्ट्री को 15 जून से खोल देगाय़ ग्रीस में 1 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ाने भी शुरू हो जाएंगी। लेकिन एक्सपर्टस ने यूरोप में लॉकडाऊन खुलने के बाद महामारी के दूसरे दौर की गंभीर चेतावनी दी है। एक्सपर्टस का मानना है कि सर्दियों में यूरोप में कोरोना महामारी का दूसरा दौर आ सकता है जो पहले से भी अधिक भयावह होगा।

 

यूरोपियन यूनियन के देशों को कोरोना वायरस को लेकर सलाह देने वाली ईयू की एजेंसी की डायरेक्टर ने ये चेतावनी देते हुए कहा है कि महामारी का दूसरा दौर ज्यादा दूर नहीं है। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल की डायरेक्टर डॉ एंड्रिया एम्मन ने कहा है कि सवाल ये है कि महामारी का दूसरा दौर कब आएगा और ये कितना बड़ा होगा। फिलहाल वैज्ञानिकों के सामने महामारी के दूसरे दौर को लेकर सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।

Tanuja

Advertising