ट्रंप के सलाहकार सेबेस्टियन की भी छुट्टी

Saturday, Aug 26, 2017 - 02:36 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब अपने राष्ट्रीय सुरक्षा एजैंडा के एक मुखर और कट्टर समर्थक सेबेस्टियन गोरका की छुट्टी कर दी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक  सेबेस्टियन गोरका को व्हाइट हाऊस प्रशासन ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है। अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, 46 वर्षीय गोरका कम से कम पिछले 2 हफ्तों के लिए छुट्टी पर थे। फेडरलिस्ट और कंजर्वेटिव वेबसाइट ने गोरका के उस इस्तीफे पत्र का उल्लेख करते हुए लिखा, जिसमें गोरका ने लिखा था व्हाइट हाऊस से उनके बाहर किए जाने के बाद ट्रंप को बाहर से ही समर्थन दिया जाना बेहतर होगा।

पत्र के जवाब में हालांकि व्हाइट हाऊस ने एक बयान जारी कर कहा कि अब वे प्रशासन में काम नहीं करेंगे लेकिन उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें कि ट्रंप के लिए गोरका ने 2015 तक काम किया है। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, संघीय चुनाव आयोग से पता चला कि गोरका को अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के समय ट्रंप अभियान के लिए 8,000 डॉलर का भुगतान किया गया था। गोरका व्हाइट हाऊस के रणनीतिक पहल समूह के भी सदस्य थे।

उनका इस्तीफा व्हाइट हाऊस के उच्च प्रोफ़ाइल के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बॅनन, स्टाफ के प्रमुख रीयंस पेरिबस और प्रेस सचिव सीन स्पाइसर सहित एक लंबी सूची में शामिल है। गोरका अस्थायी रूप से ट्रंप प्रशासन के प्रयासों के एक प्रमुख रक्षक रहे हैं जिसमें प्रमुख मुस्लिम देशों में ट्रंप की यात्रा को प्रतिबंध लगाया गया था। ब्रिटेन में पैदा हुआ एक अमरीकी नागरिक गोरका  के माता-पिता हंगरी के हैं। गोरका ने उन समाचारों की कवरेज की थी जिसमें उन्होंने व्हाइट हाउस के अंदर चल रहे अशांति को झूठ बताया था।  

Advertising