नग्न मूर्तियों को ढकने के कारण इटली में विरोध (Pics)

Wednesday, Jan 27, 2016 - 04:01 PM (IST)

रोम:ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी की इटली यात्रा के दौरान रोम के कैपिटोलीन संग्रहालय में रखी प्राचीन नग्न मूर्तियों को ढकने के अपने फैसले की वजह से इटली के प्रधानमंत्री मोत्तेयो रेंजी की सरकार को आज विरोध का सामना करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक ईरान में कड़े इस्लामी क़ानून लागू हैं जिसके चलते रोम के कैपिटोलीन म्यूज़ियम में रखी प्राचीन नग्न मूर्तियों को ढक दिया गया ।

ईरानी प्रतिनिधिमंडल के कल से शुरु हुए दो दिवसीय दौरे के दौरान करीब 17 अरब यूरो के व्यापार समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे लेकिन मूर्तियों को ढकने के कारण देश के विपक्षी नेताओं और टिप्पणीकारों ने विरोध जताते हुए कहा कि रेंजी अपने अतिथि को प्रसन्न करने के लिए बहुत दूर चले गए हैं । इटली की राजनैतिक पार्टियों के नेताओं ने कहा कि रेंजी ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान इटली के मानवाधिकार रिकार्डों के बारे में ज्यादा कुछ जिक्र नहीं किया और प्राचीन मूर्तियों को ढकने से उन्होंने देश की सांस्कृतिक पहचान को छिपाकर ‘आत्मसमर्पण’ कर दिया ।

पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की सरकार में मंत्री रहे लुका स्कवेरी ने कहा, ‘‘अन्य संस्कृतियों का सम्मान किया जाना चाहिए लेकिन इसके लिए अपनी संस्कृति को नकार नहीं सकते हैं । यह सम्मान नहीं बल्कि समर्पण की तरह है।’’ 

Advertising