वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बने ज्वालामुखी पर मिले हजारों साल पुराने दरवाजे

punjabkesari.in Saturday, Oct 21, 2017 - 04:17 PM (IST)

सिडनीः पिछले कुछ समय से वैज्ञानिक सैटेलाइट इमेजिंग की मदद से पूरी दुनिया का सर्वे करने में जुटे हैं। एक ताजा सर्वे के दौरान साइंटिस्ट्स ने सउदी अरब के हरत-खैबर प्रांत में ज्वालामुखी पर सैकड़ों अजीबो-गरीब पत्थर की आकृतियां खोजने का दावा किया है। दरवाजे के जैसी दिखने की वजह से इन आकृतियों को ‘गेट्स’ कहा जा रहा है। अनुमान के मुताबिक, गेट्स कई हजारों साल पहले बने थे।
PunjabKesari
हालांकि, साइंटिस्ट्स अब भी इन गेट्स जैसी आकृतियों का रहस्य समझने की कोशिश कर रहे हैं। लाइव साइंस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल अर्थ मैप्स की इन फोटोज के बाहर आने के बाद से ही दुनियाभर के आर्कियोलॉजिस्ट्स इन गेट्स का राज जानने में जुट गए हैं।  वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड कैनेडी ने अरेबियन आर्कियोलॉजी पर लिखे पेपर्स में बताया है कि लावा डोम पर ये गेट्स पूरी तरह नरम पत्थर से बने हैं और शायद इंसानों द्वारा बनाए गए सबसे पुराने डिजाइन्स में से एक हैं।

डेविड ने ये भी बताया कि गेट्स करीब 7 हजार साल पुराने हो सकते हैं। हालांकि, इनको क्यों बनाया गया ये कहना अभी बेहद मुश्किल है। सैकड़ों की संख्या में मिले इन गेट्स में से कई तो 1700 फुट तक लंबे-चौड़े हैं। साइंटिस्ट्स का मानना है कि हजारों साल पहले इस जगह के हालात काफी ठीक रहे होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News