सविता के पिता ने कहा हमें बेटी के लिए मिला इंसाफ, मतदाताओं का जताया शुक्रिया

Sunday, May 27, 2018 - 05:25 PM (IST)

लंदनः सविता हलप्पनवार के पिता ने गर्भपात पर रोक की व्यवस्था को पलटने के लिए आयरलैंड के जनमत संग्रह का स्वागत करते हुए कहा है कि ‘ हमें बेटी के लिए इंसाफ ’ मिल गया है। आयरलैंड में गर्भपात के लिए अनुमति नहीं मिलने पर 2012 में दंत चिकित्सक सविता हलप्पनवार की मौत हो गई थी।

सविता की मौत के बाद संविधान के 8वें संशोधन को पलटने के लिए माहौल बनने लगा और नए कानून से इस रूढि़वादी कैथोलिक देश में गर्भपात की अनुमति मिल सकेगी।  गर्भपात पर रोक को पलटने के लिए जनमत संग्रह के नतीजे पर सविता के पिता अंदानेप्पा यालागी ने कहा कि वह बहुत खुश हैं।

अपनी बेटी की यादों से गमगीन यालागी ने कहा कि हमें सविता के लिए इंसाफ मिला है और उसके साथ जो हुआ वह अब किसी परिवार के साथ नहीं होगा।  उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक घड़ी में आयरलैंड के लोगों के प्रति आभार जताने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। उन्होंने कहा कि सविता की मौत ने परिवार को हिला दिया। यालागी ने कहा कि पांच साल बाद भी यह हमारे लिए बेहद भावुक पल है। हर दिन मैं इस बारे में सोचता था।

गौरतलब है कि आयरलैंड में जनमत संग्रह से गर्भपात पर लगे प्रतिबंध को खत्म कर दिया गया है। जनमत संग्रह गर्भपात पर लगे प्रतिबंध को हटाने को लेकर किया गया था। इस संबंध में आई पहली आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक 66 प्रतिशत लोगों का समर्थन हासिल हुआ था।            

Isha

Advertising