सऊदी की कतर को धमकी -रूस से मिसाइल सौदे की चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

Sunday, Jun 03, 2018 - 05:33 PM (IST)

 पैरिसः  सऊदी अरब ने कतर को धमकी देते हुए कहा है कि वह रूस के टॉप रेंज के S-400 एयर डिफेंस मिसाइल को खरीदता है तो उसे इशकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। सैन्य कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। एक सूचना के हवाले से 'ली मोंडे' अखबार में  प्रकाशित  एक खबर के अनुसार सऊदी के  प्रिंस सलमान ने लिखा, 'सऊदी अरब इस रक्षा सिस्टम को खत्म करने के लिए हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है जिसमें सैन्य कार्रवाई भी शामिल है।' 

सऊदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को चिट्ठी लिखकर इस डील को रोकने और क्षेत्रीय स्थिरता को बचाने के लिए हस्तक्षेप की मांग की है। हालांकि, फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय या विदेश मंत्रालय की तरफ से कोई त्वरित प्रतिक्रिया नहीं आई है। सऊदी को बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात सहित क्षेत्रीय शक्तियों का समर्थन प्राप्त है जिन्होंने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का साथ देने और ईरान के करीब जाने का आरोप लगाते हुए पिछले वर्ष जून में कतर से संबंध तोड़ लिए थे। इसके बाद उन्होंने कतर पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए। कतर खुद पर लगे आरोपों से इंकार करता रहा है। 

खुद को अलगाव से दूर करने के लिए कतर ने नए मित्र बनाए हैं जिनमें रूस भी शामिल है। कतर ने जून में घोषणा की थी रूस के साथ S-400 सिस्टम की खरीद को लेकर वार्ता काफी आगे बढ़ चुकी है। इधर, ली मोंडे ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि फ्रांस के राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी में सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान ने दोहा और मॉस्को के बीच चर्चा पर गहरी चिंता व्यक्त की और खतरे के प्रति आगाह किया। 
 

Tanuja

Advertising