खशोगी हत्या मामले में सऊदी प्रिंस को लेकर एक और नया खुलासा

Monday, Dec 03, 2018 - 12:51 PM (IST)

दुबईः अमेरिका के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में एक नया और बड़ा खुलासा हुआ है। सीआईए की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपने करीबी सलाहकार को 11 मेसेज भेजे थे जो कथित रूप से खशोगी की हत्या करने वाली टीम की निगरानी कर रहे थे। 

उल्लेखनीय है कि खशोगी की हत्या के बाद से अमेरिका-सऊदी अरब के संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। यह तनाव 9/11 अटैक के बाद से सबसे गंभीर माने जा रहे हैं। अमेरिकी सांसदों ने  व्हाइट हाउस से अपील की है कि वह तुर्की में खशोगी की मौत के बारे में खुफिया एजेंसियों द्वारा जुटाई जा रही जानकारी के बारे में स्पष्टवादी रुख अपनाए और साथ ही पूछा है कि क्या क्राउन प्रिंस घटना के बारे में पहले से जानते थे या उन्होंने खुद इसके आदेश दिए थे। 

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक, इसके पास सीआईए की रिपोर्ट का अंश है। इस अंश में मोबाइल संदेश और अन्य सूचनाएं शामिल हैं। रिपोर्ट के अंश में कहा गया है कि सीआईओ को यह लगता है कि प्रिस मोहम्मद ने खुद खशोगी को निशाना बनाया है और उनकी हत्या के आदेश दिए। CIA की रिपोर्ट का हवाला देते हुए अखबार ने कहा है कि प्रिंस सलमान ने सऊद अल-काहतानी को मेसेज भेजे थे जो खशोगी की हत्या करने वाली 15 सदस्यीय टीम को सुपरवाइज कर रहे थे और उनकी इस्तांबुल में मौजूद टीम के लीडर से सीधी बात हो रही थी।

हालांकि, अभी यह नहीं पता चल पाया है कि इस मेसेज में किस बात का जिक्र किया गया था। उल्लेखनीय है कि खशोगी की हत्या तुर्की स्थिति सऊदी कॉन्स्युलेट में उस वक्त कर दी गई थी जब वह अपनी शादी से पहले दस्तावेजों से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के लिए वहां गए थे। 

Tanuja

Advertising