G-20 में  पुतिन से खास अंदाज में मिले सऊदी प्रिंस, वीडियो वायरल

Saturday, Dec 01, 2018 - 12:50 PM (IST)

दुबई/ब्यूनस आयर्सः अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में जारी जी-20 समिट दौरान शुक्रवार को हुई समिट में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक खास अंदाज में बड़ी गर्मजोशी से से मिले, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में क्राउन प्रिंस सलमान और पुतिन हाई-फाइव करते नज़र आ रहे हैं। बता दें कि इस समिट में तमाम राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा हुआ है।

इस वीडियो में दिख रहा है कि सलमान कुछ कहते हैं, जिस पर पुतिन खिलखिलाकर हंसने लगते हैं।  फिर दोनों बेहद गर्मजोशी से हाथ मिलाते हैं। समिट के दौरान दोनों नेताओं को एक-दूसरे के बगल में बैठे देखा गया। विश्व राजनीतिक के दो बेहद अहम नेताओं की इस तरह मुलाकात के राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी अटकलें हैं कि कभी अमेरिका का खास दोस्त रहा सऊदी अरब अब क्या उसका साथ छोड़कर रूस से नज़दीकी बढ़ाना चाहता है।

दरअसल, सऊदी अरब को अमेरिका का पुराना करीबी माना जाता है। हालांकि, इस वक्त पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता दिख रहा है। प्रिंस सलमान और राष्ट्रपति पुतिन दोनों ही इस वक्त अलग-अलग वजहों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। 
 

बता दें कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में सऊदी अरब के शामिल रहने का संदेह है, हालांकि अभी तक इन आरोपों की  कोई पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन इसका असर G-20 में देखने को मिला, जब कई देशों के नेता सलमान से दूर नजर आए। G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान सलमान पूरी तरह नजरअंदाज होते नजर आए। G-20 देशों के नेताओं की ग्रुप फोटो में वे एक कोने पर खड़े हैं। जैसे ही ग्रुप फोटो का सेशन समाप्त हुआ, मोहम्मद बिन सलमान किसी नेता से हाथ मिलाए बिना ही वहां चले गए।

 

 

Tanuja

Advertising