सऊदी अरब की कंपनी ने दिया भारतीयों को बड़ा झटका, हजारों लोगों की कर दी छुट्टी

Saturday, Apr 30, 2016 - 11:47 AM (IST)

रियाद : सऊदी अरब की सब से बड़ी कंपनियों में से एक बिनलादिन समूह ने 50 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल कर उन को बड़ा झटका दिया है । कंपनी के इस फैसले के साथ प्रभावित हुए लोगों में हजारों की संख्या में भारतीय शामिल हैं । कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आई गिरावट के बाद सऊदी अरब को काफी नुक्सान हुआ है, जिससे निपटने के लिए सरकार इस तरह के कई कदम उठा रही है ।

दूसरी तरफ जेद्दाह में अरब न्यूज के संपादक सिराज वहाब का कहना है कि बिनलादिन समूह के इस फैसले के साथ सऊदी अरब की आर्थिक स्थिति का कुछ भी लेना-देना नहीं है । बिनलादिन कंपनी वही कंपनी है, जिस की क्रेन के कारण पिछले साल मक्का की मस्जिद में हुए हादसे से107 लोगों की मौत हो गई थी । इस हादसे के बाद सरकार ने इस कंपनी पर रोक लगा दी थी, जिस के कारण कंपनी के पास कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के इलावा कोई ओर चारा नहीं बचा था ।

बिनलादिन समूह को जो परिवार चलाता है, उसका संबंध अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के साथ है। इस कंपनी में 2लाख कर्मचारी काम करते थे । कंपनी के कर्मचारी समय पर वेतन न मिलने के कारण छोटे -मोटे विरोध भी करते रहते थे । कंपनी के इस फैसले के साथ प्रभावित होने वाले लोगों में हजारों भारतीय भी शामिल हैं । 

Advertising