दो से तीन सप्ताह में पूरी तरह सामान्य हो जाएगा सऊदी अरब का तेल उत्पादन

Tuesday, Sep 17, 2019 - 09:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद से तेल की कीमतों में भारी उछाल आया है। यहां राहत की बात यह है कि सऊदी ने जल्द ही तेल उत्पादन सामान्य होने की बात कही है। जानकारी के मुताबिक सऊदी की ओर से कहा गया है कि दो से तीन सप्ताह के अंदर उसका तेल उत्पादन पूरी तरह से सामान्य हो जाएगा। 

बता दें कि 14 सितंबर को हुए इस हमले के बाद से सऊदी के तेल उत्पादन में करीब 50 फीसदी की गिरावट आई है। यमन में ईरान समर्थक हुती विद्रोहियों ने इसकी जिम्मेदारी ली है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सोमवार को 20 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 30 साल बाद कच्चे तेल के दाम में एक दिन में इतना बड़ा उछाल आया है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बिना कोई साक्ष्य दिए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। इसी को लेकर ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खुमैनी ने मंगलवार को अमेरिका के साथ किसी भी स्तर पर बातचीत करने से इनकार कर दिया। 

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम मंगलवार को पांच डालर प्रति बैरल से ज्यादा नीचे आ गए। विश्लेषकों ने कहा है कि उन्हें सऊदी अरब में तेल उत्पादन में जल्द सुधार आने की उम्मीद है। इससे पहले माना जा रहा था कि सऊदी अरब को तेल उत्पादन पहले की स्थिति में पहुंचाने में काफी समय लग सकता है। 

लंदन में नार्थ सी ब्रेंट क्रुड तेल का नवंबर डिलीवरी भाव दोपहर के आसपास 65.35 डालर प्रति बैरल पर बोला गया। यह सोमवार के बंद भाव के मुकाबले 5.35 डालर नीचे रहा। सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल संयंत्रों पर पिछले दिनों ड्रोन हमला होने के बाद से कच्चे तेल बाजार में अचानक तेजी आ गई। इस हमले के बाद सऊदी अरब का करीब आधार तेल उत्पादन ठप पड़ गया। व्यापारी ड्रोन हमले के बाद इस पर अमेरिका की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे थे। उनका मानना था कि हमले के लिये ईरान पर दोष मढ़ा जा सकता है। 

हमले की खबर के बाद सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का दाम करीब 20 प्रतिशत उछलकर 71.95 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गए थे। यह पिछले 30 साल में एक दिन की सबसे बड़ी वृद्धि हुई है। इस दौरान अमेरिका का वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट वायदा भाव भी 15.5 प्रतिशत बढ़कर 63.34 डालर प्रति बैरल पर बोला गया। सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया। इसके साथ ही दुनियाभर में तेल प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता बढ़ गई है। सउदी अरब दुनिया में कच्चे तेल का बड़ा उत्पादक देश है।

Pardeep

Advertising