Saudi Arab ने मार गिराईं हाउती विद्रोहियों की 7 मिसाइलें

Monday, Mar 26, 2018 - 10:07 PM (IST)

रियादः सऊदी अरब ने सोमवार को यमन के हाउती विद्रोहियों की ओर से दागी गईं सात मिसाइलें आसमान में ही नष्ट कर दीं। लेकिन नष्ट मिसाइलों के जमीन पर गिरे मलबे की चपेट में आने से राजधानी रियाद में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। सऊदी अरब पर यह मिसाइल हमला ऐसे वक्त पर किया गया जब उसके नेतृत्व में अरब गठबंधन की सेना हाउती विद्रोहियों से अपनी जंग के तीन साल मना रही है। 

बताया जा रहा है कि हाउती विद्रोहियों ने तीन मिसाइलें सऊदी अरब की राजधानी रियाद पर दागीं। जबकि अन्य चार दक्षिणी शहर खामिस मुशैत, जिजान और नाजरान पर छोड़ीं। इन मिसाइलों के निशाने पर अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र थे। अरब गठबंधन सेना के प्रवक्ता तुर्की-अल-मलीकी ने कहा, "ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों का यह आक्रामक और शत्रुतापूर्ण रवैया साबित करता है कि ईरान की सरकार लगातार इस सशस्त्र समूह की सैन्य क्षमताएं बढ़ा रही है। शहरों पर कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागने की घटना गंभीर है।" 

हाउती संगठन द्वारा संचालित चैनल अल-मासिरा ने दावा किया है कि मिसाइलों के निशाने पर रियाद स्थित किंग खालिद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा था। पिछले हफ्ते वाशिंगटन की यात्रा पर गए सऊदी प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से अमेरिकी रक्षा मंत्री से हाउती संकट को जल्द खत्म करने के लिए बात की थी। माना जा रहा है कि हाउती विद्रोहियों ने इसी वार्ता के जवाब में यह हमला किया।

Punjab Kesari

Advertising