पाकिस्तान को सऊदी के SDR कोटे के तहत  IMF से 2.8 अरब डालर और  कर्ज मिलने की संभावना

Tuesday, Aug 16, 2022 - 04:06 PM (IST)

दुबई/इस्लामाबादः पाकिस्तान को सऊदी  के SDR कोटे के तहत  IMF से 2.8 अरब डालर और  कर्ज मिलने की संभावना है।  पाकिस्तान ने दावा किया है कि सऊदी अरब द्वारा 3 बिलियन अमरीकी डालर की जमा राशि को नवीनीकृत करने की योजना के बाद पाकिस्तान ने रियाद के विशेष आहरण अधिकार (SDR) के कोटे के खिलाफ 2.8 बिलियन अमरीकी डालर तक उधार लेने की उम्मीद जगी है। एक विदेशी मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए  द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान द्वारा फंड से 2.8 बिलियन अमरीकी डालर तक उधार लेने में सक्षम होने की संभावना पर चर्चा की है।

 

द न्यूज इंटरनेशनल ने एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से बताया, "एक बार अंतिम रूप दिए जाने के बाद, चालू वित्त वर्ष (जुलाई से जून) के दौरान IMF से पाकिस्तान की उधारी में 2.8 बिलियन अमरीकी डालर की वृद्धि होगी। सहायता पाकिस्तान को IMF से 1.2 बिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने में मदद करेगी, जिसका बोर्ड इस महीने संवितरण को मंजूरी देने के लिए मिलने वाला है। बता दें पिछले महीने IMF ने अपने ऋण पैकेज को 1 बिलियन अमरीकी डालर से बढ़ाकर 7 बिलियन अमरीकी डालर करने पर सहमति व्यक्त की, लेकिन इस आश्वासन पर संवितरण की शर्त रखी कि पाकिस्तान को कहीं और से अतिरिक्त वित्तीय सहायता मिलती है।

 

इससे पहले  पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने चेतावनी दी थी कि सितंबर तक आर्थिक तंगी जारी रहेगी। मिफ्ताह ने कहा, "हमें सितंबर तक मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। आपको अपने हिस्से का टैक्स देना होगा, चाहे कुछ भी हो।कराची चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (KCCI) से मुलाकात के बाद एक प्रेस कान्फ्रेंस में, वित्त मंत्री ने कहा था कि गठबंधन सरकार ने सत्ता में आने के बाद सब्सिडी में कटौती और कर आधार को व्यापक बनाने के लिए कड़े फैसले लिए और इसके लिए माफी मांगी। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार को पेट्रोलियम उत्पादों और बिजली पर सब्सिडी वापस लेने के कड़े फैसले लेने पड़े।

Tanuja

Advertising