सऊदी अरब ने चार उइगर मुस्लिमों के चीन को प्रत्यर्पण पर लगाई रोक

Sunday, Apr 17, 2022 - 05:33 PM (IST)

 दुबईः  दुनिया भर में मानवाधिकार समूहों द्वारा विरोध के बाद सऊदी अरब ने चार उइगर व्यक्तियों को चीन में निर्वासित करने पर रोक लगा दी, जिसमें एक महिला और उनकी 13 वर्षीय बेटी शामिल है। ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संगठन, एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, बुहेलीकिमु अबुला और उसकी किशोर बेटी को 31 मार्च को सऊदी अरब में मक्का के पास हिरासत में लिया गया था और पुलिस ने बताया कि उन्हें पहले से ही दो उइगर पुरुषों के साथ चीन में निर्वासन का सामना करना पड़ा।  नियोजित निर्वासन बुधवार शाम को होने वाला था, हालांकि, इस कदम को अंततः रोक दिया गया था। 

 

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक ट्वीट में बताया, ‘‘4 उइगरों का निर्वासन आगे नहीं बढ़ा, लेकिन वे अभी भी  जोखिम में हैं। यह महत्वपूर्ण है कि सऊदी अरब के साथ राजनयिक संबंध रखने वाली सरकारें अधिकारियों से निर्वासन को रोकने और उन्हें अपनी पसंद के देश में जाने की अनुमति देने का आग्रह करती रहें। ’’अबुला नुएर्मेती रूज की पूर्व पत्नी हैं, जिन्हें नवंबर 2020 से सऊदी अरब में एमीदौला वेली के साथ बिना किसी आरोप के हिरासत में लिया गया है।मानवाधिकार समूह ने कहा कि धार्मिक विद्वान एमीदौला वेली और उनके दोस्त नुर्मैमैती रूज को नवंबर 2020 से सऊदी अरब में बिना किसी स्पष्टीकरण के हिरासत में लिया गया है।

 

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आगे कहा कि गैर-शोधन के प्रथागत अंतरराष्ट्रीय कानून सिद्धांत के तहत और अत्याचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के लिए एक राज्य पार्टी के रूप में, सऊदी अरब किसी को भी ऐसे देश में वापस नहीं करने के लिए बाध्य है, जहां उन्हें यातना या अन्य क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक उपचार या सजा का वास्तविक जोखिम का सामना करना पड़ेगा। 

Tanuja

Advertising