सऊदी अरब को UNHRC में छोटे से द्वीप देश ने दी शिकस्त, मुंह ताकते रह गए क्राउन प्रिंस

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 05:47 PM (IST)

International Desk: सऊदी अरब को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में बुधवार को उस समय बड़ा झटका लगा जब वह सदस्यता के लिए एक मामूली से देश से हार गया। यह परिणाम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के वैश्विक स्तर पर मानवाधिकार प्रतिष्ठा को सुधारने की कोशिशों के लिए एक महत्वपूर्ण झटका है। सऊदी अरब ने पहले भी 2020 में इस परिषद का सदस्य बनने के लिए आवेदन किया था, लेकिन तब भी उसे निराशा का सामना करना पड़ा था।सऊदी अरब, जो एशिया-पैसिफिक समूह का एकमात्र उम्मीदवार था, को पांच सीटों के लिए हुए चुनाव में 117 वोट मिले, जबकि छोटे द्वीप देश मार्शल आईलैंड को 124 वोट प्राप्त हुए और वह पांचवें स्थान पर रहा।

 

सऊदी अरब की पारंपरिक छवि एक रूढ़िवादी इस्लामिक देश की रही है, जिसे मानवाधिकार हनन के लिए जाना जाता है। हालाँकि, क्राउन प्रिंस ने सत्ता में आने के बाद देश की छवि को बदलने का प्रयास किया है और अपने 'विजन 2030' प्रोजेक्ट के तहत अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं, जिससे देश को एक पर्यटन और मनोरंजन केंद्र में परिवर्तित किया जा सके।संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की शक्तियाँ कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं हैं, लेकिन इसकी बैठकों से किसी देश पर निगरानी बढ़ जाती है। इसके आदेश कई बार युद्ध अपराध के मामलों में भी परिणत होते हैं।

 

इस चुनाव में कांगो, इथियोपिया, केन्या, चेक गणराज्य, उत्तरी मैसेडोनिया, बोलीविया, कोलंबिया, मैक्सिको, आइसलैंड, स्पेन और स्विट्जरलैंड को मानवाधिकार परिषद के लिए चुना गया है। बेनिन, गाम्बिया और कतर को फिर से तीन साल के कार्यकाल के लिए चुना गया है। नए निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 1 जनवरी 2025 से शुरू होगा। इस मतदान के समय सऊदी अरब पर फांसी के मामलों में वृद्धि को लेकर भी दबाव है। फांसी-विरोधी समूह Reprieve के अनुसार, सऊदी अरब ने इस वर्ष अब तक कम से कम 212 लोगों को फांसी दी है, जो पिछले रिकॉर्ड से अधिक है। 2022 में 196 और 2023 में 172 लोगों को फांसी दी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News