''पड़ोसी ईरान से युद्ध नहीं चाहता सऊदी अरब''

Sunday, May 19, 2019 - 05:00 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब के विदेश मंत्री अब्देल अल जुबेर ने रविवार को कहा कि उनका देश अपने पड़ोसी देश ईरान से युद्ध नहीं चाहता हैं लेकिन अपने हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। जुबेर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सऊदी अरब युद्ध की शुरुआत नहीं चाहता है और इसे रोेेकने की हर संभव कोशिश करेगा लेकिन अगर कोई अन्य देश युद्ध की शुरुआत करता है तो इसका करार जवाब भी दिया जाएगा।

उन्होंने ईरान से अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन करने तथा क्षेत्रीय देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से बचने को कहा। श्री जुबेर ने कहा कि ईरान और सहयोगी देशों को लापरवाही वाला रवैया छोड़ कर जिम्मेदार देश की तरह बर्ताव करना चाहिए। सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि ईरान को आतंकवाद तथा अपने मिसाइल एवं परमाणु कार्यक्रम को रोक देना चाहिए। उन्होंने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हाऊती विद्रोहियों के हमले के संदर्भ में कहा कि ये विद्रोही क्षेत्रीय शांति तथा स्थिरता को बर्बाद करना चाहते हैं और सऊदी शासन ने इन्हें दंड़ति किया है।

उन्होंने कहा कि इस माह के अंत में 30 मई को मक्का में आयोजित होेने वाली खाड़ी और अरब देशों की शिखर बैठक में ईरान के मसले को उठाया जाएगा। सऊदी अरब और ईरान के बीच तनाव कम करने की रूस की भूमिका के बारे में उन्होंने कहा,‘‘ रूस के इस क्षेत्र को लेकर आपसी हित हैं और वह यहां अस्थिरता नहीं चाहता है। उसने अंतरराष्ट्रीय नियमों तथा मानकों के तहत नीतियों की वकालत की है और वह किसी भी तरह की आक्रामक नीतियों के खिलाफ है तथा अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं चाहता है।''

Tanuja

Advertising