कोरोना वायरसः सऊदी अरब ने मदीना में खोली 'पैगंबर की मस्जिद', लागू रहेंगे कुछ प्रतिबंध

Sunday, May 31, 2020 - 12:49 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब के सबसे पवित्र शहर मदीना की मस्जिद नबवी को 31 मई, रविवार को शाही मंजूरी के बाद इसे नमाज के लिए खोल दिया जाएगा। मस्जिद-अल-हरम और मस्जिद-ए-नबवी मामलों के जनरल प्रेसीडेंसी के प्रमुख डॉ. अब्दुल रहमान अल-सुदैस ने एक बयान में कहा कि मस्जिद-ए-नबवी को 31 मई रविवार से सुरक्षा उपायों के साथ कई चरणों में फिर से खोला जाएगा। 'सबक' और 'अल-अरबिया नेट' के मुताबिक कोरोना वायरस को फैलने से रोकने और नमाजियों को इससे बचाने के लिए जनरल प्रेसीडेंसी ठोस एहतियाती उपाय कर रही है।

 

ऐसे में नमाज पढ़ने वालों पर दूरी बना कर रखने वालों पर पाबंदी रहेगी। हर दिन मस्जिद नबवी के अलग-अलग हिस्‍सों को सैनिटाइज किया जा रहा है। मस्जिद नबवी में आने वाले लोगों की रोजाना जांच की जा रही है। वहीं यहां आने वाले लोगों की जांच के लिए थर्मल कैमरे लगाए गए हैं। यह 24 घंटे सिस्टम के तहत आने वाले प्रत्येक के तापमान की जांच करते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञ थर्मल कैमरों की निगरानी कर रहे हैं।

 

मस्जिद अल-हरम के कई प्रवेश द्वारों पर भी कैमरे लगाए गए हैं। गौरतलब है कि देश के आंतरिक मंत्रालय ने 1 मई से सऊदी अरब में कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा की थी जिसके तहत सभी मस्जिदें शुक्रवार की नमाज के लिए खोली जाएंगी और यहां जमात के साथ नमाज अदा की जाएगी। हालांकि मस्जिदों में सुरक्षा उपाय अपनाना जरूरी होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 81,766 हो गई है व 57,013 लोग ठीक हो चुके हैं।

Tanuja

Advertising