संरा प्रमुख ने की आतंकवाद से पीड़ित लोगों का समर्थन देने की अपील

Wednesday, Aug 22, 2018 - 12:57 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने आज दुनियाभर के लोगों से आतंकवाद से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों का समर्थन करने की अपील करते हुए कहा कि अपने मानवाधिकारों को बढ़ावा देना, उनकी रक्षा करना और उनका सम्मान करना नैतिक रूप से अनिवार्य है। आतंकवाद से आम लोगों के जीवन पर पडऩे वाले प्रभाव को रेखांकित करते हुए कल आतंकवाद से पीड़ित लोगों को याद करने और उनको श्रद्धांजलि देने का पहला अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

इस मौके पर कल संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, ‘‘पीड़ितों और उनके परिवारों का समर्थन करना नैतिक रूप से अनिवार्य है, जो कि उनके मानवाधिकारों को बढ़ावा देने, उनकी रक्षा करने और सम्मान करने के आधार पर किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘पीड़ितों को राहत पहुंचाने और उनकी आवाज बुलंद करने से नफरत और विभाजन की कहानी गढऩे वालों को चुनौती देने में मदद मिलेगी, जिनका लक्ष्य आतंक फैलाना है। हमें पीड़ितों को वित्तीय, कानूनी, चिकित्सीय और मनोवैज्ञानिक समर्थन सहित दीर्घकालिक सहायता  प्रदान करने की जरूरत है।

गुतारेस ने इस बात पर भी जोर दिया कि संयुक्त राष्ट्र को भी लगातार निशाना बनाया जाता है उन्होंने कहा कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए लगातार गंभीर खतरा पेश कर रहा है।  संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पिछले साल दिसंबर में आतंकवाद से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों को पहुंची पीड़ा की कड़ी ङ्क्षनदा करने के लिए एक प्रस्ताव स्वीकार किया था और 21 अगस्त को पीड़ितों तथा बचे हुए लोगों का सम्मान करने के लिए वाॢषक दिवस घोषित किया था।      

Isha

Advertising