संरा ने यौन हिंसा करने के लिए म्यामां सेना को डाला काली सूची में

Saturday, Apr 14, 2018 - 02:24 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक नई रिपोर्ट में बलात्कार और यौन हिंसा संबंधी अन्य कृत्यों को अंजाम देने के ‘‘ संदेह के पुख्ता सुराग ’’ होने के चलते म्यामां की सेना को संयुक्त राष्ट्र की ‘ सरकार एवं विद्रोही समूहों ’ की काली सूची में डाल दिया है।

महासचिव एंतोनिया गुतारेस की सुरक्षा परिषद को दी गई रिपोर्ट की एक अग्रिम प्रति में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा र्किमयों और बांग्लादेश में मौजूद अन्य लोगों का कहना है कि म्यामां से वहां पहुंचे करीब 7,00,000 रोहिंग्या मुसलमानों ने ‘‘ क्रूर यौन उत्पीडऩ के कारण शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक पीड़ा झेली।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि इन हमलों को कथित तौर पर म्यामां सैन्य बलों ने अक्तूबर 2016 से अगस्त 2017 के बीच चलाए सैन्य ‘ सफाई ’ अभियान के दौरान अंजाम दिया। गुतारेस ने कहा , ‘‘ इस दौरान बड़े स्तर पर भय फैलाया गया और यौन हिंसा की गई जिसका मकसद रोहिंग्या समुदाय को अपमानित करना , आतंकित करना और सामूहिक रूप से दंडित करना था , जो कि उन्हें ( रोहिंग्या मुसलमानों को ) अपने घर छोडऩे के लिए मजबूर करने और उनकी वापसी रोकने के लिए उठाया गया एक सोचा समझा कदम था। ’’      
     

Isha

Advertising