अपने गार्ड से बोले सालेह- लड़ाई के दौरान मैं घायल हुआ तो सिर पर मार देना 2 गोलियां

Monday, Sep 06, 2021 - 10:57 AM (IST)

काबुल,: कभी अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति रहे अमरुल्लाह सालेह इन दिनों अपने देश के आत्मसम्मान के लिए लड़ रहे हैं। वह पंजशीर घाटी में तालिबान लड़ाकों के खिलाफ प्रतिरोधी दलों नॉर्दर्न अलायंस का नेतृत्व कर रहे हैं। सालेह ने ब्रिटिश समाचारपत्र डेली मेल में एक लेख लिखा है। सालेह ने लिखा है कि अगर पंजशीर में लड़ाई के दौरान वह घायल हो जाते हैं तो उन्होंने अपने गार्ड्स को खास निर्देश दिया है। उससे कहा गया है कि ऐसा होने पर वह मेरे सिर में 2 गोलियां मार दे क्योंकि मैं तालिबान के सामने आत्मसमर्पण नहीं करना चाहता। 


तालिबान के काबुल में कब्जा होने से पहले अपने पंजशीर पहुंचने के बारे में सालेह ने लिखा कि वह 2 सैन्य वाहनों और 2 पिकअप ट्रकों से वहां के लिए निकले। इन ट्रकों पर बंदूकें लगी हुई थीं। पंजशीर जाते समय रास्ते में 2 बार इस कानवाय पर हमला हुआ लेकिन हम लोग बच गए। हमने बहुत मुश्किल के बाद नॉर्दर्न पास पार किया। यहां पर कई तरह की गैर-कानूनी गतिविधियां चल रही थीं। हर तरफ ठग, चोरों और तालिबान का राज था। हमने बहुत कठिनाई के साथ यह रास्ता पार किया। 


सालेह ने आगे लिखा है कि जब वह पंजशीर पहुंच गए तो उन्हें संदेश मिला कि समुदाय के बुजुर्ग मस्जिद में इकट्ठा हैं। मैं वहां पहुंचा और उनसे करीब एक घंटे तक बात की। इसके बाद उनमें से हरेक हमारा समर्थन करने को तैयार था। उन्होंने बताया कि पिछले 20 वर्ष से पंजशीर एक टूरिस्ट डैस्टीनेशन था। यहां पर हमारे पास न तो कोई मिलिट्री उपकरण थे और न ही हथियार लेकिन मैंने वहां अहमद मसूद के साथ मिलकर युद्ध की रणनीति बनाई और अभी तक सब सही चल रहा है। 

तालिबान से डरकर भागे अढ़ाई लाख लोग पंजशीर में फंसे
सालेह ने बताया कि काबुल व अन्य शहरों पर तालिबान के कब्जे के बाद महिलाओं, बच्चों सहित 2,50,000 लोग पंजशीर घाटी की ओर शरण लेने के लिए आए हैं परंतु वे लोग अत्यंत अमानवीय स्थितियों में फंसे हुए हैं। ये लोग खुले आकाश के नीचे मस्जिदों, स्कूलों आदि में रुके हुए हैं तथा इनके लिए खाने, पानी व स्वास्थ्य सुविधाओं का संकट बन गया है। 

तालिबानी हमले को रुकवाए संयुक्त राष्ट्र
सालेह ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय व संयुक्त राष्ट्र से पंजशीर को तालिबानी हमले से बचाने तथा कोई राजनीतिक समाधान निकालने की अपील की।

vasudha

Advertising